उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

दक्षिण अफ्रीका ईको टूर घोटाले को लेकर हाईकोर्ट सख्त, 3 हफ्ते के अंदर सरकार से मांगा जवाब

कांग्रेस सरकार के दौरान हुए दक्षिण अफ्रीका ईको टूर घोटाले को लेकर हाईकोर्ट ने सख्त रुख अपनाया है. हाईकोर्ट ने सरकार से कीन हफ्ते के भीतर जवाब देने को कहा है.

By

Published : Mar 18, 2019, 10:44 PM IST

नैनीताल उच्च न्यायालय

नैनीतालः दक्षिण अफ्रीका ईको टूर के नाम पर लाखों रुपये के घोटाले के मामले में हाईकोर्ट सख्त हो गया है. हाईकोर्ट की खंडपीठ ने राज्य सरकार को तीन सप्ताह के भीतर विस्तृत जवाब पेश करने के आदेश दिए हैं. अब मामले की सुनवाई आगामी 8 अप्रैल को होगी.


बता दें कि दिल्ली निवासी जेपी डबराल ने नैनीताल हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर कहा था कि कांग्रेस सरकार के दौरान मंत्री रहे नवप्रभात एक विधायक के साथ दक्षिण अफ्रीका गए थे. इस दौरान उनके साथ तीन आईएएस अधिकारी और एक अन्य व्यक्ति भी था. इसके लिए उन्होंने सीएफडी हल्द्वानी से 20 लाख रुपये खर्च के रूप में लिए थे, लेकिन खर्च का कोई ब्योरा नहीं दिया है. जिसके बाद याचिकाकर्ता ने मामले की जांच को लेकर देहरादून में एफआईआर दर्ज कराई, लेकिन मामले पर कोई कार्रवाई नहीं की गई. वहीं, मामले को लेकर याचिकाकर्ता ने नैनीताल हाईकोर्ट में पीआईएल दायर की. शिकायत में कहा गया कि तत्कालीन वन मंत्रीने सरकारी धन का दुरुपयोग किया है. जिसकी जांच होनी चाहिए.


याचिका में यह भी कहा गया है कि बीस लाख रुपये में दक्षिण अफ्रीका किया गया है, लेकिन इनमें से किसी के पास कोई फॉरेन एक्सचेंज का ट्रांजेक्शन नहीं है. ऐसे में उनके द्वारा पैसा दक्षिण अफ्रीका कैसे पहुंचाया गया, इसका कोई विवरण भी उनके पास नहीं है. वहीं, मामले को गंभीरता से लेते सोमवार को मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने राज्य सरकार को विस्तृत जवाब पेश करने के आदेश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details