उत्तराखंड

uttarakhand

सरकार ने दुग्ध संघ को जारी की प्रोत्साहन राशि, 30,000 उत्पादकों को मिलेगा लाभ

By

Published : Mar 6, 2019, 11:01 AM IST

दुग्ध उत्पादकों को जल्द मिलेगी प्रोत्साहन राशि. सरकार ने 5 महीने की प्रोत्साहन राशि के लिए जारी किये करीब 3 करोड़ रुपये.

सरकार ने दुग्ध संघ को जारी की प्रोत्साहन राशि

हल्द्वानी:राज्य सरकार ने नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ से जुड़े उत्पादकों को प्रोत्साहन राशि जारी कर दी है. इससे संघ से जुड़े 30,000 दुग्ध उत्पादकों को लाभ मिलेगा. बताया जा रहा है कि दुग्ध उत्पादक संघ जल्द उत्पादकों के उनके पैसे का भुगतान करेगा.


नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के चेयरमैन मुकेश बोरा ने बताया कि जिले के करीब 30,000 दुग्ध उत्पादकों के 5 महीने की प्रोत्साहन राशि के रूप में सरकार ने करीब 3 करोड़ रुपये जारी किये हैं. जिसमें दुग्ध संघ से जुड़े सचिवों को भी प्रोत्साहन के रूप में 35 लाख रुपये मिलेंगे.

जानकारी देते अधिकारी


वहीं, मुकेश बोरा ने बताया कि गंगा गाय योजना से जुड़े 145 पशुपालकों को भी 29 लाख रुपए की सब्सिडी दी जा रही है. जिले के कालाढूंगी और हेड़िया गांव सीलिंग सेंटर के आधुनिकीकरण के लिए भी शासन से 2 करोड़ रुपए की मंजूरी मिली है.


दरअसल, प्रोत्साहन राशि के रूप में जिले के 30000 दुग्ध उत्पादकों को ₹4 प्रति लीटर प्रोत्साहन राशि दी जानी है. शासन द्वारा जून 2018 तक राशि अवमुक्त की गई है. वहीं, अभी भी सरकार पर दुग्ध उत्पादकों का 9 महीने की प्रोत्साहन राशि का बकाया है. चेयरमैन मुकेश बोरा का कहना है कि शासन स्तर पर दुग्ध उत्पादकों की शेष बची राशि के भुगतान की बात चल रही है. जल्द ही उत्पदाकों को बकाया राशि भी अवमुक्त की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details