उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

नैनीताल पहुंचे वन मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा- जल्द शुरू होगी 1200 फोरेस्ट गार्डों की भर्ती

वन मंत्री हरक सिंह रावत ने बताया कि वन विभाग में खाली पड़े पदों पर सरकार जल्द ही 1200 गार्डों की भर्ती करने जा रही है. हालांकि, मामला अभी हाई कोर्ट में विचाराधीन है. कोर्ट से फैसला आने के बाद सरकार फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती करेगी.

By

Published : Jul 19, 2019, 8:53 PM IST

harak singh rawat

नैनीतालःप्रदेश के वन मंत्री हरक सिंह रावत नैनीताल के दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में पौधरोपण किया. वन मंत्री ने कहा कि सरकार जल्द ही वन विभाग में खाली पड़े पदों पर युवा अधिकारी समेत कर्मचारियों की भर्ती करने जा रही है. जिसके लिए विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली है. इसके तहत सरकार जल्द ही 1200 एसडीओ, फॉरेस्ट गार्ड समेत अन्य पदों पर नियुक्ति करेगी.

जानकारी देते वन मंत्री हरक सिंह रावत.

सरोवर नगरी पहुंचे सूबे के वन मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि हरेला पर्व उत्तराखंड की संस्कृति और त्योहार है. इस मौके पर सभी को मिलकर पेड़ लगाने चाहिए. पेड़ पानी और हवा की जरुरत को दूर करते हैं. ऐसे में वृक्षों का संरक्षण आवश्यक है.

उन्होंने कहा कि वन विभाग में खाली पड़े पदों पर सरकार जल्द ही युवा अधिकारी समेत कर्मचारियों की भर्ती करने जा रही है. सरकार प्रदेश में 1200 गार्डों की भर्ती करने जा रही है. हालांकि मामला अभी हाई कोर्ट में विचाराधीन है. कोर्ट से फैसला आने के बाद सरकार फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती करेगी.

ये भी पढ़ेंःजौनसार-बावर की लाइफ लाइन दे रही 'मौत' को दावत, डेंजर जोन पर नहीं किए गए सुरक्षात्मक कार्य

वहीं, वन मंत्री ने कोटद्वार से रामनगर तक बनने वाली कंडी मार्ग को विकास मार्ग बताया. उन्होंने कहा कि सरकार इस मार्ग को बनाने के लिए वचनबद्ध है. ये मार्ग तत्कालीन उत्तर प्रदेश के दौरान बना होता तो, उत्तराखंड आज ज्यादा विकसित होता. साथ ही कहा कि इससे कॉर्बेट पार्क में हो रहे अवैध शिकार पर भी रोक लगाया जा सकता था.

उन्होंने कहा कि कंडी मार्ग बनाने को लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से बात की है. जल्द ही वो प्रधानमंत्री से भी इस मार्ग को बनाने के लिए बात करेंगे. जिससे कंडी मार्ग का निर्माण जल्द से जल्द हो सके.

वहीं, सुप्रीम कोर्ट के द्वारा कंडी मार्ग पर लगाई गई रोक के मामले पर हरक सिंह रावत ने कहा कि सरकार सुप्रीम कोर्ट में पैरवी कर रही है. उन्हें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट इस मार्ग पर किसी प्रकार की रोक नहीं लगाएगी. जल्द ही कंडी मार्ग का निर्माण होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details