उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Mar 21, 2021, 6:45 PM IST

ETV Bharat / state

CM तीरथ ने विश्व वानिकी दिवस के कार्यक्रम में की शिरकत, 15 इको विकास समितियों को 45 लाख का अनुदान

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि वन और जन के बीच सामंजस्य बनाने को लेकर सरकार लगातार प्रयासरत है. जबकि, इस बार टाइगर रिजर्व में 50 महिलाएं नेचर गाइड और अन्य 50 महिलाएं जिप्सी चालक के रूप में कार्य करेंगी.

ramnagar news
विश्व वानिकी दिवस

रामनगरःमुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने आज विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर रामनगर में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने वन और जन की दूरी कम करने की पहल की है. वहीं, मुख्यमंत्री ने 15 इको विकास समितियों को 45 लाख रुपये का अनुदान भी दिया.

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड की जवानी और पानी को बचाने के लिए हम सभी को आगे आना होगा. उन्होंने वन और जन के बीच सामंजस्य बनाने पर जोर देते हुए कहा कि सरकार इसके लिए भी लगातार प्रयासरत है. कार्यक्रम में 25 वन कर्मियों को किट वितरण करते हुए 8 महिला नेचर गाइडों को सम्मानित भी किया. साथ ही उन्होंने वनों में गस्त करने वाले वन कर्मचारियों को प्रदान की गई 40 बाइकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया.

विश्व वानिकी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम.

वहीं, मुख्यमंत्री ने रामनगर में बढ़ते यातायात के दबाव को कम करने के लिए नहरों को कवरिंग करने की घोषणा भी की. उन्होंने पंपापुरी, भरतपुरी क्षेत्र के नियमितीकरण को लेकर भी कार्रवाई करने का भरोसा दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि वन संरक्षण एवं संवर्धन में राज्य की महिलाओं की सीधी भागीदारी सुनिश्चित करने और इसके फलस्वरूप रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कौशल विकास के माध्यम से स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा.

CM तीरथ ने विश्व वानिकी दिवस के कार्यक्रम में की शिरकत.

ये भी पढ़ेंःCM तीरथ की फिर फिसली जुबान, बोले- दो से ज्यादा बच्चे होते तो मिलता ज्यादा राशन!

उन्होंने कहा कि इस दिशा में कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में राज्य सरकार की ओर उत्कृष्ट पहल की जा रही है. जिसके अंतर्गत भारत में पहली बार टाइगर रिजर्व में 50 महिलाएं नेचर गाइड के रूप में और 50 महिलाएं जिप्सी चालक के रूप में पर्यटकों को सफारी करवाएंगे. उन्होंने कहा कि प्रदेश में नेशनल पार्क और वाइल्डलाइफ सेंचुरी में कौशल विकास के माध्यम से युवक-युवतियों को गाइड के रूप में तैयार किया जाएगा.

रामनगर में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत.

वहीं, सीएम रावत ने कहा कि अगले पर्यटन सत्र के लिए 50 अतिरिक्त जिप्सियों का पंजीकरण किया जाएगा. जिनका संचालन महिलाओं के द्वारा ही किया जाएगा. पहली बार महिलाएं नेचर गाइड और जिप्सी चालक के रूप में कार्य कर रही है. साथ ही उन्होंने आमडंडा में जिम कॉर्बेट और वन्य जीवन पर आधारित लाइट एंड साउंड शो पर एम्फीथिएटर की स्थापना करने की बात भी कही. उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष फरवरी 2021 तक करीब 65 हजार पर्यटकों ने कॉर्बेट टाइगर रिजर्व का भ्रमण किया. जिनसे करीब 7.25 करोड़ का राजस्व प्राप्त हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details