उत्तराखंड

uttarakhand

भोजन की थाल में चेतना ने बनाए मां दुर्गा के ऐपण

By

Published : May 1, 2020, 1:02 PM IST

Updated : May 1, 2020, 5:35 PM IST

गैबुआ की रहने वाली चेतना लॉकडाउन के बीच थालों में ऐपण बनाकर पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है. चेतना ने थालियों में मां दुर्गा, ओम, स्वास्तिक समेत कई ऐपण बनाए हैं.

ऐपण
चित्रा

रामनगरः उत्तराखंड की संस्कृति में कई प्रकार की लोक कलाएं शामिल हैं. इन्हीं में से एक कला ऐपण भी है. खासतौर पर कुमाऊं की पारंपरिक लोक कला ऐपण काफी प्रसिद्ध है. हालांकि, ये लोक कला ऐपण आधुनिकता के साथ कम होती जा रही है, लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं, जो इस कला को संजोए हुए हैं. इनमें एक चेतना भी शामिल है, जो थाल पर ऐपण बनाकर चर्चा में है.

भोजन की थाल में चेतना ने बनाए मां दुर्गा के ऐपण

गैबुआ की रहने वाली चेतना लॉकडाउन के बीच थालों में ऐपण बनाकर पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है. चित्रा ने थालियों में मां दुर्गा, ओम, स्वास्तिक समेत कई ऐपण बनाए हैं. चेतना पूरे जिले में पहली महिला भी बन चुकी है, जिसने खाने की थाल में मां दुर्गा के ऐपण बनाए हैं. चेतना ने इससे पहले भी कई ऐपण बनाए हैं, जिनकी लोगों ने सराहना भी की है.

ऐपण

ये भी पढ़ेंःलॉकडाउन में बढ़ी चिड़ियों की चहचहाहट, युवाओं ने तैयार किए 100 घोंसले

चेतना बताती हैं कि लॉकडाउन में समय के सदुपयोग के लिए उन्होंने इस काम को शुरू किया था. इस कारण अब काफी फेमस हो गई है. चेतना ने कहा कि उनके मन में एक विचार आया कि वॉल पर तो ऐपण सभी बनाते हैं, क्यों ना थाल पर मां दुर्गा की छवि बनाई जाए. इसके बाद उन्होंने थाल पर मां दुर्गा का ऐपण बना डाला, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया है. अब लोग इसे खरीदने के लिए डिमांड दे रहे हैं.

Last Updated : May 1, 2020, 5:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details