उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय और आयुर्वेद विवि के बीच करार, छात्रों को होगा फायदा

By

Published : Aug 17, 2022, 10:36 PM IST

उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय और उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के बीच एक एमओयू साइन हुआ है. जिसके तहत आयुर्वेद विश्वविद्यालय की ओर से मुक्त विश्वविद्यालय के आयुर्वेद, योग एवं पंचकर्म जैसे विषयों में प्रमाण पत्र और डिप्लोमा के अंतर्गत अध्ययन करने वाले शिक्षार्थियों को विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण दिया जाएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

हल्द्वानी: उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (Uttarakhand Open University) हल्द्वानी और उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय देहरादून के बीच एक एमओयू साइन हुआ है. एमओयू दोनों विश्वविद्यालय के मध्य आयुर्वेद, योग एवं पंचकर्म जैसे विषयों के अंतर्गत प्रमाण पत्र, डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित करने को लेकर किया गया है.

आयुर्वेद विश्वविद्यालय की ओर से मुक्त विश्वविद्यालय के इन विषयों में प्रमाण पत्र और डिप्लोमा के अंतर्गत अध्ययन करने वाले शिक्षार्थियों को विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण दिया जाएगा. इन पाठ्यक्रमों की अध्ययन सामग्री भी आयुर्वेद विश्वविद्यालय द्वारा ही तैयार की जाएगी. पाठ्यक्रमों के संचालन के लिए मुक्त विश्वविद्यालय की ओर से एक समन्वयक नियुक्त किया जाएगा, जो कार्यक्रमों के संचालन का समन्वय करेगा. उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय छात्रों को कार्यक्रम के प्रमाण पत्र व डिप्लोमा जारी करेगा.

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड में नशीली और नकली दवाओं पर लगेगी लगाम, मेडिकल स्टोर के लिए होंगे ये नियम

इस अवसर पर उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर ओपी एस नेगी (Uttarakhand Open University Vice Chancellor Professor OP S Negi) ने कहा यह पहल राज्य के उन समस्त युवाओं के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा, जो पंचकर्म योग एवं आयुर्वेद में व्यावहारिक जानकारी तो रखते हैं, लेकिन उनके पास इन विधाओं में कोई प्रमाण पत्र या डिप्लोमा नहीं होता. उनकी व्यवहारिक योग्यता को मुक्त विश्वविद्यालय इन कार्यक्रमों के माध्यम से जहां प्रमाणित करने का काम करेगा.

वहीं उन्हें आयुर्वेद विश्वविद्यालय के सहयोग से इन्हें सैद्धान्तिक और व्यवहारिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा. उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सुनील कुमार जोशी ने कहा यह दोनों विश्वविद्यालय द्वारा उठाया गया एक सराहनीय कदम है. राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए यह एमओयू काफी कारगर साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details