उत्तराखंड

uttarakhand

कोरोना के चलते घटाई थी रावण की लंबाई, इस बार 35 फुट लंबे पुतले का हुआ दहन

By

Published : Oct 15, 2021, 8:19 PM IST

रामनगर में जैसे ही 35 फुट लंबे रावण और कुंभकुरण का पुतला दहन हुआ, पूरा मैदान श्रीराम के जयकारों से गूंज उठा.

रावण का पुतला दहन
रावण का पुतला दहन

रामनगरःनैनीताल जिले के रामनगर की रामलीला में अपने आप में खास है. इसके अलावा रावण दहन तो काफी प्रसिद्ध है. बीते साल कोरोना के चलते रावण और कुंभ करण के पुतले की लंबाई घटाकर 12 व 8 फुट कर दी गई थी, लेकिन इस बार रावण की लंबाई बढ़ाकर 35 फुट और कुंभ करण 32 फुट किया गया. जिसका श्री राम के जयकारों के बीच दहन किया गया. रावण के जलते ही हर तरफ उत्सव का माहौल दिखा.

बता दें कि बीते साल वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का असर रामलीला और पुतला दहन पर भी देखने को मिला था. इतना ही नहीं रावण के पुतले की लंबाई 35 फुट से घटाकर केवल 12 फुट रह गई थी. वहीं, कुंभ करण की 8 फुट रह गई थी. इस बार सामान्य स्थिति होने पर रावण की फिर से लंबाई बढ़ाई गई थी.

रावण और कुंभकुरण का पुतला दहन.

ये भी पढ़ेंःयहां पुतला दहन से पहले ही धराशायी हुआ रावण ! मचा हड़कंप

रामनगर की पायते वाली रामलीला की ओर से शाम 6:30 बजे एमपी हिंदू इंटर कॉलेज के मैदान में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंचन किया गया. राम-रावण की सेनाओं का युद्ध समाप्त होते ही शाम 7 बजे रावण और कुंभकरण के विशालकाय पुतले का दहन शुरू हुआ.

ये भी पढ़ेंःअल्मोड़ा में दशहरा की धूम, रावण परिवार के 16 पुतले बने आकर्षण का केंद्र

आग लगते ही मैदान में मौजूद भीड़ का रोमांच दोगुना हो गया. इस दौरान शानदार आतिशबाजी के बीच श्री राम के जयकारों से पूरा वातावरण गूंज उठा. बता दें पायते वाली रामलीला को देखने के लिए सैकड़ों की तादाद में लोग एमपी हिंदू इंटर कॉलेज के मैदान में पहुंचे. जहां लोगों ने राम-रावण युद्ध का भरपूर आनंद लिया. साथ ही रावण के दहन का भी लुफ्त उठाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details