उत्तराखंड

uttarakhand

15 हजार परिवारों की होगी टीबी स्क्रीनिंग, डोर-टू-डोर जाएंगी आशा वर्कर्स

By

Published : Jan 7, 2021, 10:01 AM IST

Updated : Jan 7, 2021, 10:15 AM IST

नैनीताल जनपद में घर- घर टीबी रोगियों की खोज के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कैंप कार्यालय में जन जागरूकता अभियान चलाया गया. वहीं आशा वर्कर्स को झंडी देकर रवाना किया गया.

tb-screening
टीबी स्क्रीनिंग

हल्द्वानी: राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत जनपद में अभियान तेज कर दिया गया है. नैनीताल जनपद में घर- घर टीबी रोगियों की खोज के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कैंप कार्यालय में जन जागरूकता अभियान चलाया. वहीं आशा वर्कर्स को झंडी देकर रवाना किया गया. आशा वर्कर्स हल्द्वानी के राजपुरा काठगोदाम में स्लम बस्तियों में डोर टू डोर जाकर टीबी रोगियों को चिन्हित करेंगी. जिसके तहत इन परिवारों में जाकर टीबी के एक्टिव रोगियों की तलाश करेंगी.

15 हजार परिवारों की होगी टीबी स्क्रीनिंग.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी भागीरथी जोशी ने बुधवार को सीएमओ कैंप कार्यालय से जन जागरूकता वाहन और कार्यक्रम में लगी आशा वर्कर्स को झंडी देकर रवाना किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि तीसरे चरण के अभियान में आशा वर्कर्स हल्द्वानी के अलग-अलग इलाकों में जाकर 15 हजार परिवारों मे टीबी के मरीजों की तलाश करेंगी. इसके अलावा नैनीताल जनपद में एक लाख परिवारों में जाकर टीबी के रोगियों की तलाश की जानी है. जिससे जनपद को टीबी मुक्ति किया जा सकें.

पढ़ें:इंदिरा हृदयेश पर दिए बयान से गरमाई सियासत, प्रदेशभर में फूंका गया बंशीधर भगत का पुतला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साल 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने का अभियान चलाया गया है. जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग इस कार्यक्रम के तहत जन जागरूकता अभियान के साथ-साथ कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है. कार्यक्रम के तहत टीवी के मरीजों को चिन्हित करने को मुफ्त में इलाज के साथ-साथ उनके भरण-पोषण के लिए भी धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी. जिससे देश टीबी मुक्त हो सकें.

Last Updated : Jan 7, 2021, 10:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details