उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी में प्राधिकरण की नाक के नीचे बन गईं 145 अवैध इमारतें, अब खुली नींद

By

Published : May 23, 2022, 2:27 PM IST

हल्द्वानी में जिला विकास प्राधिकरण की अनुमति के बिना अवैध तरीके से भवनों का निर्माण किया गया है. बताया जा रहा है कि 145 अवैध निर्माण द्वारा जिला विकास प्राधिकरण में नक्शे के लिए आवेदन किए गए थे लेकिन इनकी आवेदन की फाइल बंद हो गई थी. उसके बावजूद भी इनके द्वारा अवैध तरीके से बिल्डिंग तैयार कर दिए गए. ऐसे में अब शासन के डंडे के बाद जिला विकास प्राधिकरण नींद से जागा है और अब इन भवन स्वामियों के खिलाफ नोटिस जारी कर जवाब मांग रहा है.

haldwani
हल्द्वानी

हल्द्वानी:जिला विकास प्राधिकरण की लापरवाही कहें या अधिकारियों की मिलीभगत, हमेशा से विवादों में रहने वाला जिला विकास प्राधिकरण (District Development Authority) के कारनामों का जिन्न बाहर आया है. बिना प्राधिकरण की अनुमति के शहर में 145 अवैध बिल्डिंग खड़ी हो गई, लेकिन प्राधिकरण को भनक तक नहीं लगी. शासन के निर्देश के बाद अब प्राधिकरण नींद से जागा है और इन अवैध बिल्डिंग मालिकों को नोटिस जारी कर जवाब मांग रहा है.

सिटी मजिस्ट्रेट हल्द्वानी व जिला विकास प्राधिकरण सचिव रिचा सिंह (Secretary Richa Singh) ने बताया कि 145 अवैध भवन चिन्हित किए गए हैं, जिनके द्वारा निर्माण के लिए प्राधिकरण में आवेदन किए गए थे लेकिन उनके आवेदन को पूर्व में ही रोक दिया गया था या फाइल आगे नहीं बढ़ी थी. उसके बावजूद भी इनके द्वारा निर्माण कार्य कर भवन तैयार किये गये. ऐसे में अब इन सभी भवन स्वामियों के खिलाफ नोटिस जारी कर जवाब मांगा जा रहा है. जिन भवन स्वामियों के नक्शे पास नहीं है, उनसे अब जुर्माने के साथ कंपाउंडिंग की कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा सात भवन को सील करने की कार्रवाई की गई है.
पढ़ें-पौड़ी में यात्री शेड हादसे में युवक की मौत का मामला, सतपाल महाराज ने दिए जांच के आदेश

बताया जा रहा है कि इन भवन मालिकों ने नक्शे के लिए जिला विकास प्राधिकरण में आवेदन तो किए थे लेकिन अनुमति नहीं मिली. उसके बाद उन्होंने विभागीय अधिकारियों के साथ साठगांठ कर अवैध तरीके से भवनों का निर्माण करा दिया. ऐसे में जिला विकास प्राधिकरण पर सवाल खड़े हो रहे हैं. पूरे मामले में जिला विकास प्राधिकरण सचिव रिचा सिंह का कहना है कि यह मामले उनके कार्यकाल के नहीं हैं. इस पूरे मामले में भवन मालिकों को नोटिस जारी कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details