उत्तराखंड

uttarakhand

लक्सर के दिव्यांगों ने प्रदेश का नाम किया रौशन, 350 किमी की बाइक रेस में जीता खिताब

By

Published : Sep 1, 2019, 5:26 PM IST

Updated : Sep 1, 2019, 5:43 PM IST

दिल्ली में आयोजित पांचवी फ्रीडम ऐसेसिबल अवेयरनेस बाइक रेस में दो दिव्यांगों ने प्रथम स्थान हासिल कर प्रदेश का नाम रौशन किया है. इन दिव्यांगों के मजबूत हौसलों को देख बाकी के दिव्यांगों में भी उम्मीद की डोर और पक्की हो गई है. इन्हें ट्रॉफी और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया.

बाइक रेस में दिव्यांग आए प्रथम.

लक्सर:मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके पंखों में नहीं बल्कि हौसलों में उड़ान होती है. यह कहावत लक्सर के दिग्विजय और प्रदीप पर एकदम सटीक बैठती है. लक्सर के दिव्यांग दिग्विजय सिंह ने दिल्ली में एक गैप संस्था द्वारा आयोजित पांचवी फ्रीडम ऐसेसिबल अवेयरनेस बाइक रेस में प्रथम स्थान हासिल किया है. इस बाइक रेस में दिग्विजय सिंह और प्रदीप कुमार दोनों ने ही भाग लिया था.

बाइक रेस में दिव्यांग आए प्रथम.

यह भी पढ़ें:रुपए न देने पर युवक ने की वृद्धा की हत्या, आरोपी गिरफ्तार

इस प्रतियोगिता में धुंआधार प्रदर्शन कर दिग्विजय सिंह और उनके साथी प्रदीप कुमार ने दिल्ली से अलवर तक की बाइक रेस में जीत हासिल की है. इन्होंने 350 किलोमीटर की बाइक रेस में प्रथम स्थान प्राप्त कर क्षेत्र के साथ ही उत्तराखंड का नाम भी रौशन किया है. इनके प्रथम स्थान पर आने से दिव्यांगों में विश्वास और बढ़ गया है. साथ ही ग्रुप फॉर स्पेशल पीपुल्स ने इन्हें ट्रॉफी और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया.

बता दें कि बाइक रेस में प्रथम स्थान हासिल करने वाले प्रदीप कुमार का एक पैर लगभग 85 परसेंट तक खराब है. वहीं, दूसरी ओर दाबकी गांव निवासी दिग्विजय को भी काफी समय पहले पोलियो हो गया था. पोलियो में उनके दोनों पैर चलने लायक नहीं रहे थे. तमाम मुश्किलों के बावजूद इन दोनों दिव्यांगों ने हिम्मत नहीं हारी और अपने हौसले को हमेशा कायम रखा.

यह भी पढ़ें:प्रेम-प्रसंग का मामला पहुंचा कोतवाली, परिजनों ने युवक की गिरफ्तारी को लेकर किया हंगामा

इतना ही नहीं समय-समय पर यह दोनों दिव्यांग ब्लॉक और जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लेते रहे. कुछ दिन पहले ही दिव्यांगों ने इंदौर में आयोजित राष्ट्रीय स्तर की कार रेस में तीसरा स्थान प्राप्त कर किया था. उन्होंने इसमें कांस्य पदक जीतकर न सिर्फ अपना और अपने परिवार का बल्कि उत्तराखंड प्रदेश का भी नाम ऊंचा किया.

Last Updated : Sep 1, 2019, 5:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details