उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हरिद्वार: कोरोना के बीच कुंभ का सफल आयोजन स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी चुनौती

हरिद्वार महाकुंभ के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मेलाधिकारी के कार्यालय का उद्घाटन किया गया.

By

Published : Jul 6, 2020, 9:23 PM IST

Kumbh
कुंभ का सफल आयोजन स्वास्थ्य विभाग की बड़ी चुनौती

हरिद्वार: उत्तराखंड सरकार महाकुंभ-2021 के सफल आयोजन के लिए अपनी तैयारियों में जुटी हुई है. इसी क्रम में हरिद्वार में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मेलाधिकारी के कार्यालय का उद्घाटन किया गया. इस कार्यालय के जरिए स्वास्थ्य विभाग कुंभ के सफल आयोजन की तैयारियों में जुट गया है. कुंभ मेले के दौरान हरिद्वार आने वाले साधु-संतों और श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग हर तरह की तैयारियों में जुट गया है.

स्वास्थ्य मेलाधिकारी कुंभ डॉ. अर्जुन सिंह सेंगर का कहना है कि महाकुंभ-2021 में करीब 11 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. कोरोना संक्रमण से बचाव के साथ ही श्रद्धालुओं को गंगा में डूबने से बचाने की तैयारी की जा रही है. कुंभ मेले के दौरान भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में हर की पैड़ी से भीमगोड़ा बैराज तक दो रिवर एम्बुलेंस की तैनाती की जाएगी, ताकि जरूरत पड़ने पर श्रद्धालुओं को चिकित्सीय मदद प्रदान की जा सके.

कुंभ का सफल आयोजन स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी चुनौती.

ये भी पढ़ें:तेज रफ्तार दौड़ रहा था काफिला, एक शख्स ने दिखाया हाथ और रुक गये मंत्री जी

डॉ. अर्जुन सिंह सेंगर ने कहा कि पूरे कुंभ क्षेत्र को कोरोना मुक्त रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम जुटी हुई है. हरिद्वार जिले से लगे सभी पांचों बॉर्डर पर ही श्रद्धालुओं का कोरोना टेस्ट किया जाएगा. विभागीय बजट के अनुसार कोरोना टेस्ट के लिए पांचों एंट्री प्वॉइंट पर लेबोरेटरी बस खड़ी की जाएगी और पूरी जांच के बाद ही श्रद्धालुओं को मेला क्षेत्र में प्रवेश करने दिया जाएगा.

कुंभ मेला 2021 की तैयारियों को लेकर हरिद्वार सीएमओ डॉ. एसके झा का कहना है कि कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है. विभागीय अधिकारी एक जुट होकर कुंभ का सफल आयोजन कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं. कोरोना संकट के देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के लिए कोरोना मुक्त कुंभ रखना बड़ी चुनौती साबित होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details