उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

SDM ने कांवड़ मेले की अधूरी तैयारी पर अधिकारियों को लगाई जमकर फटकार

निरीक्षण के दौरान एसडीएम कुसुम चौहान और सीओ सिटी अभय सिंह ने 14 तारीख तक अधूरे पड़े कार्यों को पूरे करने के र्निेदश दिए हैं. एसडीएम कुसुम चौहान के अनुसार अगर कार्य पूरे नहीं किए जाते हैं तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

By

Published : Jul 13, 2019, 9:10 AM IST

SDM ने कांवड़ मेले की अधूरी तैयारी पर अधिकारियों को लगाई जमकर फटकार

हरिद्वार: कांवड़ यात्रा धार्मिक दृष्टि से हिंदू धर्म में काफी अहम मानी जाती है. यात्रा में हर साल लाखों की संख्या में कांवड़िए भाग लेते हैं. वहीं, इस बार कांवड़ यात्रा आगामी 17 तारीख से शुरू होने जा रही है. लेकिन कावड़ यात्रा को लेकर जितने भी कार्य होने हैं वे अभी तक अधूरे पड़े हैं. जिसको लेकर अधिकारी लगातार निरीक्षण कर रहे हैं. बीते दिन प्रशासन की टीम ने संपूर्ण कांवड़ मेले क्षेत्र का निरीक्षण करने पहुंची. साथ ही मौके पर ही अधूरे काम होने पर विभागीय अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई.

SDM ने कांवड़ मेले की अधूरी तैयारी पर अधिकारियों को लगाई जमकर फटकार

गौर हो कि निरीक्षण के दौरान एसडीएम कुसुम चौहान और सीओ सिटी अभय सिंह ने 14 तारीख तक अधूरे पड़े कार्यों को पूरे करने के निर्दश दिए हैं. एसडीएम कुसुम चौहान के अनुसार अगर कार्य पूरे नहीं किए जाते हैं तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. कावड़ यात्रा हमेशा ही प्रशासन के लिए चुनौती बनी रहती है.

हर साल कांवड़ मेले में लाखों की तादाद में कावड़िए गंगाजल लेने हरिद्वार आते हैं. लेकिन इस बार कांवड़ मेले में व्यवस्थाएं चरमराई नजर आ रही है. कावड़ यात्रा शुरू होने में अब कम ही दिन बचे हुए हैं. मेला क्षेत्र में कावड़ियों के लिए पार्किंग की व्यवस्था पूरी तरह से सुचारू नहीं हो सकी है.

पढ़ें-उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत के बयान पर छात्रों में रोष, कहा- कॉलेज में आकर सुने समस्याएं

इतना ही नहीं लाइटों और सड़कों को भी दुरुस्त करने का कार्य अधूरा पड़ा हुआ है. जरा सी बरसात में सड़कों पर पानी भर जाता है. साथ ही जिस नहर पटरी से कांवरियों को पैदल उनके गंतव्य की तरफ रवाना किया जाता है, वहां पर भी कोई व्यवस्था नहीं की गई है.

जो कांवड़ मेले में प्रशासन के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है. हर बार कांवड़ मेले के दौरान कांवड़ी और प्रशासन के बीच इन्हीं व्यवस्थाओं को लेकर तीखी नोकझोंक होती रही है. कांवड़ मेले में व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने पहुंची एसडीएम कुसुम चौहान का कहना है प्रशासनिक अधिकारी और सीओ सिटी हरिद्वार के साथ कावड़ क्षेत्र का निरीक्षण किया गया है.

हरिद्वार के बैरागी कैंप पार्किंग में निरीक्षण के दौरान काफी कमियां पाई गई है. उन्होंने बताया कि सिंचाई विभाग द्वारा कार्य किया जा रहा है जिसके लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है. कांवड़ मेला क्षेत्र में अभी टॉयलेट की पूरी तरह से व्यवस्था नहीं हो पाई है. साथ ही पानी और लाइट की व्यवस्था के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं.

14 तारीख तक सभी अधूरे कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं सीओ अभय सिंह का कहना है कि हरिद्वार की सबसे बड़ी पार्किग बैरागी कैंप में अभी शौचालय की व्यवस्था नहीं हो सकी है और कार्य धीमी गति से किया जा रहा है. जिसके बाद ठेकेदार को निर्देशित किया गया है. उन्होंने कहा कि अगर कार्य समय पर पूरा नहीं करते हैं तो संबंधित विभाग को रिपोर्ट दी जाएगी और कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details