उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jan 22, 2020, 7:45 PM IST

ETV Bharat / state

महाकुंभ को लेकर पुलिस प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ, छह दिनों तक होगा आयोजन

अगले साल हरिद्वार में होने वाले कुंभ को लेकर पुलिस विभाग ने अभी से तैयारियां शुरु कर दी है. आज हरिद्वार में पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अनिल रतूड़ी ने पुलिस परीक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया. जिसके तहत कुंभ मेले में ड्यूटी में तैनात तमाम अधिकारी और पुलिसकर्मी 6 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

haridwar
पाठशाल कार्यक्रम

हरिद्वार: 2021 में हरिद्वार में लगने वाले महाकुंभ को सफल बनाने के लिए पुलिस ने कमर कस ली है. कुंभ मेले की ड्यूटी में तैनात अधिकारियों और पुलिसकर्मियों की आज से विधिवत पाठशाला की शुरुआत कर दी गई है. इस पाठशाला में कुंभ मेले की ड्यूटी में तैनात तमाम अधिकारी और पुलिसकर्मी 6 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इस कार्यक्रम में कुंभ मेले का महत्व, यातायात व्यवस्था, आंतरिक सुरक्षा, भीड़ नियंत्रण जैसे कई विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके अलावा जनता से पुलिस का कैसा व्यवहार रहे इसका भी पढ़ाया जाएगा.

पुलिस पाठशाला का शुभारंभ.

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अनिल रतूड़ी ने किया. इस मौके पर डीजी लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार, आईजी कुंभ संजय गुंज्याल, डीआईजी नीरू गर्ग और एसएसबी कुंभ मेला जन्मेजय खंडूरी समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे. कार्यक्रम में हर की पैड़ी की प्रमुख संस्था गंगा सभा के अध्यक्ष महामंत्री सहित हरिद्वार के तमाम साधु संतों को भी बुलाया गया था. साधु-संतों ने भी अपने विचार इस कार्यक्रम में रखें.

ये भी पढ़े: उत्तराखंड: प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना से लाखों महिलाएं हुई लाभांवित

यह पाठशाला 6 दिन तक हरिद्वार पीएससी में चलाई जाएगी और इस पाठशाला में कुंभ मेले के संबंध में जानकारी रखने वाले सेवारत और सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों को नियुक्त किया गया है. इस परीक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ करने के बाद पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अनिल रतूड़ी का कहना है कि यह परीक्षण काफी महत्वपूर्ण है. कुंभ मेले में हजारों पुलिसकर्मी ड्यूटी पर तैनात होंगे. उनको कुंभ की सभी जानकारी होना जरूरी है. यह प्रशिक्षण बहुत ही महत्वपूर्ण है. अभी से हमको इस परीक्षण को करना होगा. तभी हम एक साल में अच्छी व्यवस्था कर पाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details