उत्तराखंड

uttarakhand

पतंजलि ने किसानों को समृद्ध बनाने का लिया संकल्प, ई-नेम योजना से कराया अवगत

By

Published : Dec 14, 2019, 7:32 AM IST

पतंजलि योगपीठ ने किसानों के जीवन को बेहतर बनाने का बीड़ा उठाया है. इसके तहत किसानों को पीएम मोदी की राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना ( ई-नेम ) के बारे में बताकर लाभ लेने का आवाह्नन किया.

image.
पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण.

हरिद्वार:पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण की अध्यक्षता में शुक्रवार को कनखल स्थित दिव्य मंदिर के सभागार में किसानों, व्यपारियों और उपभोक्ताओं के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें उन्हें पीएम मोदी की राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना ( ई-नेम ) के बारे में बताया गया.

इस दौरान आचार्य बालकृष्ण, पूर्व कृषि उत्पादन मंडी समिति अध्यक्ष और भाजपा के वरिष्ठ नेता संजय चोपड़ा ने किसानों और व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करते हुए अपने रचनात्मक सुझाव दिए. बैठक का उद्देश्य भारत सरकार की ई-नेम योजना को किसानों तक पहुंचाना था.

पतंजलि योगपीठ की बैठक

आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि किसानों की आय में वृद्धि हो और उनके जीवन में समृद्धि आए इसके लिए काम किया जा रहा है. इसी को लेकर स्वाइल टेस्टिंग, फर्टिलाइजर कैलकुलेटर, सीड सिलेक्शन, फार्मर ट्रेनिंग के लिए प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं.

उत्पादन होने के बाद फसल किस तरह से मंडी में और लोगों तक पहुंचे इसके लिए भी योजनाए बनाई जा रही है. उनका कहना है कि जो किसान यूरिया केमिकल का काम करते हैं उनके पास जो डेटा और स्टॉक मेंटेनेंस है वो भी अच्छे सॉफ्टवेयर से किया जाएगा. जिससे किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिल सकेगा.

जानकारी के मुताबिक बैठक के दौरान पूर्व कृषि उत्पादन मंडी अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने रचनात्मक सुझाव देते हुए बताया कि योगगुरु बाबा रामदेव व आचार्य बालकृष्ण के संयुक्त नेतृत्व में देश को समृद्ध बनाने के लिए हरसंभव रचनात्मक प्रयास किये जा रहे हैं. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन ई-राष्ट्रीय कृषि बाजार को गति देने के उद्देश्य से देश के किसानों, व्यापारियों और आम उपभोक्ताओं के सरलीकरण के लिए पतंजलि योगपीठ ने तकनीकी योजना बनाई है. इस योजना से किसानों को हर तरह का फायदा होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details