उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गमगीन माहौल में निकला मुहर्रम का जुलूस, सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात

मुहर्रम की 10वीं तारीख को हजरत इमाम हुसैन की याद में मुस्लिम समुदाय ने देहरादून में मातमी जुलूस निकाला. मंगलवार को अलम और ताजिया के जुलूस में बच्चों से लेकर बड़ों ने खुद को छुरियों और जंजीरों से लहूलुहान कर लिया

By

Published : Sep 11, 2019, 7:07 AM IST

Updated : Sep 11, 2019, 8:38 AM IST

मुहर्रम का जुलूस

रुड़की:उत्तराखंड के कई शहरों और कस्बों में मगंलवार को मोहर्रम जुलूस निकाला गया. रुड़की में दिन भर ताजियों की जियारत आशूरा का रोजा और नवाफिल पढ़ने का दौर रहा. हजारों अकीदत मंदों ने नम आंखों से ताजियों को विदा किया. इससे पहले मर्सिया पढ़ी गई.

गमगीन माहौल में निकला मुहर्रम का जुलूस

कर्बला के मैदान में हजरत इमाम हुसैन और उनके जांनिसारों के साथ यजीदी फौज के जुल्म की दास्तान सुनकर अकीदतमंद अपने आंसू नहीं रोक पाए. रुड़की के इमली रोड से शुरू हुए जुलूस में लोगों ने हजरत इमाम हुसैन के लिए अपनी मोहब्बत और अकीदत का इजहार किया. साथ ही छूरियों से मातम भी मनाया.

मुहर्रम का जुलूस

पढ़ें- नए मोटर व्हीकल एक्ट से खौफजदा लोग, लूट रहे प्रदूषण जांच केंद्र संचालक

जुलूस में जमकर अखाड़ा यानी लाठी तलवारें और आग के गोले से अपने करतब दिखाए. मोहर्रम की दसवीं तारीख को अकीदत मंद मुस्लिमों ने रोजा रखा और क्षेत्र में जगह-जगह लंगर खानी हुई. शहर में इस दौरान किसी तरह को माहौल खराब न हो इसके के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. प

मोहर्रम जुलूस

पढ़ें- यूटिलिटी हादसा: 4 शवों को किया गया बरामद, 2 की तलाश के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

बात दें कि मोहर्रम की 10 तारीख इतिहास का वह दिन है, जब कर्बला में जंग के दौरान निहत्थे इमाम हुसैन सहित 72 जांनिसारों को यजीद की फौज ने शहीद कर दिया था.

Last Updated : Sep 11, 2019, 8:38 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details