उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

लक्सर: बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, एक दर्जन से ज्यादा लोग मिले पॉजिटिव

लक्सर क्षेत्र के सिमली मोहल्ले में एक दर्जन से अधिक लोग डेंगू पॉजिटिव पाए गए. वहीं, डॉक्टर लगातार मरीजों का उपचार कर रहे हैं.

By

Published : Sep 26, 2019, 8:12 PM IST

लक्सर में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप

लक्सर: प्रदेश में डेंगू के प्रकोप के कारण आए दिन नए मामले सामने आ रहे हैं. इसी के चलते लक्सर के सिमली मोहल्ले में 1 दर्जन से अधिक डेंगू के मामले सामने आए हैं, जिनका अलग-अलग अस्पतालों में उपचार चल रहा है. वहीं, हरिद्वार जिले में 186 मरीज एलाइजा पॉजिटिव पाए गए हैं.

लक्सर में बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप

धर्मनगरी में इन दिनों डेंगू का कहर बढ़ता ही जा रहा है. जिले में डेंगू के मरीजों के मिलने का सिलसिला जून माह से ही शुरू हो गया था, लेकिन अगस्त के दूसरे पखवाड़े और सितंबर में डेंगू के प्रकोप ने भयंकर कहर बरपा रखा है. एलाइजा टेस्ट के आधार पर जिले में 186 मरीज एलाइजा पॉजिटिव पाए गए हैं. वहीं, हर दिन तमाम मरीज डेंगू संभावित मिल रहे हैं.

लक्सर सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अनिल वर्मा ने बताया कि अभी तक लक्सर क्षेत्र में महज डेंगू के 4-5 मामले ही पॉजिटिव पाए गए हैं. उनके अनुसार, संभावित स्थानों पर टीम भेजकर रोगियों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. वहीं, लोगों को डेंगू से रोकथाम के लिए जागरुक किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:-विकासनगर में उठी एनिमल शेल्टर बनाने की मांग, मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

साथ ही उन्होंने बताया कि कुछ और संभावित रोगियों में एलाइजा जांच कराई गई है. जांच के बाद ही इसकी पुष्टि हो सकेगी. डेंगू से बचाव के लिए जागरुक होने की अपील करते हुए उन्होंने बताया कि लोग अपने घरों के आसपास पानी किसी बर्तन या पात्र में जमा न होने दें. सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें. दिन में या शाम को घरों के बाहर पूरी बाजू के कपड़े पहने. साथ ही कूलर का पानी नियमित रूप से बदलते रहें. उन्होंने लोगों को सावधानी बरतने के साथ ही कहा कि डेंगू कोई खतरनाक बीमारी नहीं है, बस सही समय पर उपचार मिलने की जरूरत होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details