उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

विजयादशमी: 70 फीट का रावण का पुतला बना आकर्षण का केंद्र

आज देश भर में दशहरा का पर्व पूरी धूमधाम से मनाया जा रहा है. आज ही के दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था. इस दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर दशहरा के पर्व को मनाया जाता है.

By

Published : Oct 8, 2019, 3:05 PM IST

Updated : Oct 8, 2019, 3:36 PM IST

विजयदशमी

रुद्रपुर/लक्सर:बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माने जाने वाली विजयादशमी आज बड़े ही धूमधाम से मनाई जा रही है. उधम सिंह नगर के जिला मुख्यालय रुद्रपुर के गांधी पार्क में इसकी तैयारियां कर ली गई है. खास बात यह है कि इस बार प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया गया है. तो वहीं, हरिद्वार के लक्सर में आयोजक मंडल ने शुगर मिल परिसर में भव्य मेले का आयोजन किया गया है. मेले में झूले और जम्पिंग फ्लोर दर्शकों का ध्यान खींच रहे हैं. मेले में 70 फीट के रावण का पुतला आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

उत्तराखंड में दशहरे की धूम.

उधम सिंह नगर के जिला मुख्यालय रुद्रपुर में गांधी पार्क में दशहरे की धूम देखने को मिल रही है. हर साल की तरह इस बार भी रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतले बनाए गए हैं. आयोजक समिति के सदस्य ने बताया कि इस बार रावण का पुतला 70 फीट और कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतले 60-60 फीट के बनाये गये हैं. समिति द्वारा दशहरा मेले का आयोजन पिछले 40 साल से किया जा रहा है. उम्मीद जताई जा रही है इस साल मेले में हजारों की संख्या में लोग भगवान श्रीराम द्वारा रावण वध के साक्षी बनेंगे.

पढ़ें- REALITY CHECK: लोगों को नहीं पता क्यों मनाया जाता है दशहरा, कौन थे दशरथ और भगवान राम

तो वहीं, लक्सर में यूपी के बिजनौर से आये कारीगर परवेज आलम ने एक महीने की मशक्कत के बाद रावण का पुतला तैयार कर लिया है. पुतला बनाने में करीब 20 हजार रुपये का खर्च आया है. कारीगर परवेज आलम का कहना है कि उनका परिवार सालों से रावण का पुतला बनाने का काम कर रहा है. इसके साथ ही लक्सर में वो 25 साल से रावण का पुतला और आतिशबाजी का काम कर रहा है. बता दें, लक्सर में 82 साल से रामलीला का भव्य मंचन किया जा रहा है. नगर में 24 सितंबर से शरू हुई श्रीराम लीला का आज रावण पुतला दहन के बाद समापन होगा.

Last Updated : Oct 8, 2019, 3:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details