उत्तराखंड

uttarakhand

कांवड़ मेला क्षेत्र की 'तीसरी आंख' करेगी निगहबानी, असामाजिक तत्वों पर रहेगी पैनी नजर

By

Published : Jul 15, 2022, 4:21 PM IST

Updated : Jul 15, 2022, 4:30 PM IST

दो साल के बाद हरिद्वार का कांवड़ मेला (Kanwar Yatra 2022) शुरू हो चुका है. इस बार पुलिस-प्रशासन ने 4 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद जताई है. ऐसे में पुलिस और प्रशासन के सामने सुरक्षा समेत ट्रैफिक को नियंत्रण करना बड़ी चुनौती होगी. हालांकि, इसको लेकर पुलिस ने अपनी तैयारियां पूरी है. 350 से सीसीटीवी कैमरों से कांवड़ मेले पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है.

कांवड़ मेला क्षेत्र
कांवड़ मेला क्षेत्र

हरिद्वार: 14 जुलाई से सावन मास की शुरूआत हो चुकी है. सावन मास लगते ही कांवड़िए भी हरिद्वार में गंगा जल लेने आने लगे हैं. कांवड़ मेले (Kanwar Yatra 2022) को देखते हुए पुलिस-प्रशासन ने भी अपनी कमर कस ली है. कांवड़ मेले के दौरान हरिद्वार में असामाजिक तत्व पर नजर रखने के लिए अलावा, भीड़ और ट्रैफिक को नियंत्रण करने के लिए पुलिस तीसरी आंख की मदद ले रही है. पूरे मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, जिनकी मॉनिटरिंग के लिए कमांड कंट्रोल रूम तैयार किया गया. कंट्रोल रूम से ही सभी तरह की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी.

हरिद्वार एसएसपी योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि कांवड़ मेला क्षेत्र की मॉनिटरिंग के लिए हरिद्वार में लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद ली जाएगी, जिससे भीड़ नियंत्रण से लेकर असामाजिक तत्व पर भी निगरानी की जाएगी ताकि कोई भी असामाजिक तत्व हुड़दंग बाजी या फिर माहौल खराब ना कर सके.

कांवड़ मेला क्षेत्र की 'तीसरी आंख' करेगी निगहबानी
पढ़ें- कांवड़ियों पर न हो वन्यजीवों का हमला, डीएम ने तैनात किये 5 गश्तीदल

कमांड कंट्रोल रूम की जानकारी देते हुए एसएसपी योगेंद्र सिंह रावत ने बताया कि पूरा मेला क्षेत्र में 350 से अधिक कैमरे लगे हुए हैं, जिसमें से 310 फिक्स कैमरे हैं. जबकि 28 कैमरे पीटीजी कैमरे हैं. 12 कैमरे एएनपीआर कैमरे लगाए गए हैं. जिनकी मदद से किसी भी वाहन को पहचाना जा सकता है, यानी उसका नंबर ट्रेस किया जा सकता है.

हरिद्वार आने-जाने वाली सभी गाड़ियों पर कैमरों से नजर रखी जाएगी. हरिद्वार जिले के सभी बॉर्डरों पर सीसीटीवी कैमरों को लगाया गया है. देहरादून से नारसन तक पूरे क्षेत्र को पूरा कवर किया गया है. साथ ही इंटरस्टेट बॉर्डर को भी कैमरे की नजर में रखा गया है. पूरे मेला क्षेत्र को 9 जोन में डिवाइड किया गया है. अलग-अलग जोन पर पैनी नजर रखी जा रही है. साथ ही इस पूरे कमांड सेंटर में तीन शिफ्ट में 12 पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जा रही है, जो 24 घंटे 310 कैमरों की मदद से पूरे क्षेत्र पर नजर रख रहे हैं.
पढ़ें-उत्तराखंड में कांवड़ मार्ग पर शिवभक्तों को नहीं दिखेंगी मीट की दुकानें, ये हैं तैयारियां

पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी ने दी एंबुलेंस: मां मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्र पुरी महाराज ने श्रावण मास के शुभ अवसर पर भगवान भोलेनाथ के भक्तों की सेवा के लिए जिला प्रशासन को दो एंबुलेंस दी है. इस मौके पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष श्री महंत रविंद्र पुरी और जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, एसडीएम सदर पूरन सिंह राणा, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख पदम सिंह ने संयुक्त रूप में हरी झंडी दिखाकर दोनों एंबुलेंस को रवाना किया.

Last Updated : Jul 15, 2022, 4:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details