उत्तराखंड

uttarakhand

GROUND REPORT: राजधानी देहरादून में वीकेंड लॉकडाउन पर पहले से सतर्क दिखी पुलिस

By

Published : Jul 25, 2020, 5:56 PM IST

Updated : Jul 25, 2020, 7:32 PM IST

तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने के चलते इस बार शनिवार-रविवार को लॉकडाउन प्रभावी रूप से पालन कराने के चलते पहले की अपेक्षा अनावश्यक रूप से सड़कों पर आने वाले के खिलाफ सख्ती बरती गई.

weekend-lockdown-dehradun-ground-report
वीकेंड लॉकडाउन पर पहले से सतर्क दिखी पुलिस

देहरादून: प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद राज्य सरकार वीकेंड लॉकडाउन की घोषणा की है. जिसके बाद वीकेंड लॉकडाउन के दूसरे चरण में राजधानी के हालातों को जानने के लिए ईटीवी भारत की टीम ने शहर का जायजा लिया. लॉकडाउन को प्रभावी रूप से लागू करने के चलते पुलिस की सख्ती इस बार देखने को मिली. इस दौरान बेवजह सड़कों पर आने वालों लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए चालान काटे गये.

राजधानी देहरादून में वीकेंड लॉकडाउन पर पहले से सतर्क दिखी पुलिस

उत्तराखंड में प्रतिदिन कोरोना के बढ़ते मामले लगातार चिंता का विषय बनते जा रहे हैं. ऐसे में जानलेवा संक्रमण के बचाव को लेकर राज्य में सबसे अधिक प्रभावित होने वाले जनपद देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल व उधम सिंह नगर में सप्ताहिक रूप से शनिवार और रविवार पूर्ण लॉकडाउन किया गया है. सप्ताह के इन 2 दिनों में शहर के संवेदनशील स्थानों को सैनिटाइज करने का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है.

पढ़ें-ग्राम प्रधान संगठन ने राजकीय पॉलीटेक्निक ताकुला की बदहाली का लगाया आरोप

वहीं, तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने के चलते इस बार शनिवार-रविवार को लॉकडाउन प्रभावी रूप से पालन कराने के चलते पहले की अपेक्षा अनावश्यक रूप से सड़कों पर आने वाले के खिलाफ सख्ती बरती गई. देहरादून के हर मुख्य चौराहे पर पुलिस लगातार चेकिंग अभियान चलाती नजर आई. इस दौरान बेवजह सड़कों पर आने वालों लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए चालान काटे गये.

पढ़ें-जनप्रतिनिधियों के विशेषाधिकार के बहाने कांग्रेस ने त्रिवेंद्र सरकार पर साधा निशाना

वीकेंड लॉकडाउन के चलते शराब व आवश्यक सामग्री की दुकानों की तर्ज पर इस बार से मिठाइयों की दुकानें भी खोल दी गई हैं. हालांकि, इन्हें खरीदने के लिए बाहर निकलने वाले लोगों के चालान भी कट रहे हैं. ऐसे में लोग असमंजस की स्थिति में हैं. देहरादून में लॉकडाउन को प्रभावी रूप से लागू करने के दृष्टिगत पुलिस तमाम स्थानों में सख्ती बरत रही है.

पढ़ें-हरदा के बयान पर CM त्रिवेंद्र की चुटकी, कहा- बुढ़ापे में हरीश रावत का दिल बड़ा हो गया

ऐसे में इस बार घंटाघर के साथ ही सब्जी मंडी, आईएसबीटी बल्लूपुर ,प्रेम नगर, आशारोड़ी, क्लेमेंट टाउन , हरिद्वार रोड, रिस्पना पुल, सहस्त्रधारा क्रॉसिंग, रायपुर, राजपुर व चकराता रोड जैसे तमाम मुख्य चौराहों पर पुलिस इस बार पहले से मुस्तैद नजर आई.

लॉकडाउन को पूर्ण रूप से प्रभावी बनाने के चलते जारी रहेगी सख्ती: डीआईजी

वहीं, देहरादून में कोरोना संक्रमण के बचाव को लेकर किये गये वीकेंड लॉकडाउन पर बोलते हुए देहरादून डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने कहा कि जनहित को ध्यान में रखते हुए पुलिस सख्ती बरत रही है. कोरोना वायरस को देखते हुए सरकार के आदेश के बावजूद अनावश्यक रूप से बेवजह सड़कों पर निकलने वाले लोगों का पुलिस चालान काट रही है. इसके साथ ही पुलिस अलग-अलग मामलों में मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई मुस्तैदी से कर रही.

राज्य में आने के लिए क्या हैं नियम

राज्य में आने के लिए एक दिन में 1500 लोग डेली रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. वह सिर्फ सड़क मार्ग से मान्य होगा. अगर आप स्मार्ट सिटी के वेब पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाते है तो आप सड़क मार्ग से आसानी से आ सकते हैं. इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद जब आप सीमा में दाखिल होंगे तो आपको अपना नाम राज्य की सीमा में दाखिल होने से पहले बताना होगा. जिसके बाद आपको आसानी से एंट्री मिल सकती है.

पढ़ेंं-हरकी पैड़ी पर बहेगी गंगा की अविरल धारा, शासनादेश से हटेगा 'स्कैप चैनल' शब्द

अगर आप ट्रेन से आ रहे हैं तो आपका टिकट ही आपका रजिस्ट्रेशन होगा. अगर आप हवाई यात्रा से उत्तराखंड में दाखिल हो रहे हैं तो आपका टिकट ही आप का रजिस्ट्रेशन होगा. इसमें खास बात यह है कि देश के 31 शहर ऐसे हैं जहां से आने के बाद अगर आप राज्य में दाखिल होते हैं तो आपको 7 दिन इंस्टीट्यूट क्वारंटाइन और 14 दिन होम क्वारंटाइन होना पड़ेगा. इसके साथ ही अगर आप टूरिष्ट हैं तो आपको अपने साथ कोरोना वायरस की नेगेटिव रिपोर्ट लेकर आना होगा.

पढ़ेंं-ग्राम प्रधान संगठन ने राजकीय पॉलीटेक्निक ताकुला की बदहाली का लगाया आरोप

अगर आप चार धाम यात्रा के लिए आ रहे हैं तो आपको 72 घंटे के भीतर की रिपोर्ट अपने साथ लानी होगी जो नेगेटिव होगी. इसके साथ ही चार धाम देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा . जिसमें कोविड-19 रिपोर्ट आईडी प्रूफ आदि अपलोड करना होगा.

Last Updated : Jul 25, 2020, 7:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details