उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

वन महकमे से युवा के लिए वन अच्छी खबर, आरक्षियों की भर्ती प्रक्रिया का रास्ता हुआ साफ

राज्य में पिछले 2 सालों से अधर में लटकी वन आरक्षी भर्ती प्रक्रिया का रास्ता साफ हो गया है. कार्मिक विभाग के भर्ती प्रक्रिया में सहमति जताने के बाद अब जल्द वन आरक्षीयों के पद पर इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा.

By

Published : Oct 17, 2019, 7:35 PM IST

देहरादून: राज्य में पिछले 2 सालों से अधर में लटकी वन आरक्षी भर्ती प्रक्रिया का रास्ता साफ हो गया है. कार्मिक विभाग के भर्ती प्रक्रिया में सहमति जताने के बाद अब जल्द वन आरक्षीयों के पद पर इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा.

बता दें कि उत्तराखंड के वन महकमे से युवाओं के लिए अच्छी खबर आई है. वन आरक्षी पद पर भर्ती प्रक्रिया को लेकर कार्मिक विभाग ने वन विभाग की नियमावली को मंजूरी दे दी है. करीब 2 साल पहले वन आरक्षी पद पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी. जिसमें एक लाख से ज्यादा युवाओं ने वन आरक्षी पद के लिए आवेदन किया था. जिसके बाद प्रक्रिया पर संशय पैदा होने के चलते यह प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं हो पाई थी.

पढ़ें: टिहरी में 150 करोड़ की लागत से जल्द लगेगी फूड प्रोसेसिंग यूनिट्स

वन विभाग ने अब भार्ती परीक्षा में संशोधन कर लिखित परीक्षा को पहले कराए जाने का नियम रखा है. हालांकि बाद में सामने आया कि साल 2008 में कार्मिक विभाग की नियमावली में पहले शारारिक परीक्षा कराए जाने का ही प्रावधान था. ऐसे में इस प्रक्रिया पर असमंजस के चलते रोक लगा दी गई. हालांकि अधीनस्थ चयन आयोग के प्रस्ताव के बाद अब कार्मिक ने वन विभाग की नियमावली के आधार पर भर्ती प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है. जिसके बाद जल्द ही वन आरक्षी पद पर भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details