उत्तराखंड

uttarakhand

रात 9 बजे तक की उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

By

Published : Nov 24, 2022, 9:01 PM IST

उत्तराखंड के पूर्व विधायकों ने बनाया संगठन, स्पीकर ऋतु खंडूड़ी से की मुलाकात. बर्खास्त होंगे उत्तराखंड विधानसभा सचिवालय के 228 कर्मी, हाईकोर्ट ने फैसला सही ठहराया. अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हल्द्वानी नगर निगम के सफाईकर्मी, 9 सूत्रीय मांगों को लेकर कार्य बहिष्कार. पढ़िए 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

uttarakhand top ten news
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

1- उत्तराखंड के पूर्व विधायकों ने बनाया संगठन, स्पीकर ऋतु खंडूड़ी से की मुलाकात

उत्तराखंड के सभी पूर्व विधायकों ने मिलकर अपना एक संगठन बनाया है. पूर्व विधायकों के संगठन में अभी 30 से 35 विधायक शामिल हुए हैं. जिन्होंने विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी से मुलाकात की है. वहीं, राजनीतिक जानकार इसे एक तरह का प्रेशर ग्रुप मान रहे हैं.

2- बर्खास्त होंगे उत्तराखंड विधानसभा सचिवालय के 228 कर्मी, हाईकोर्ट ने फैसला सही ठहराया

उत्तराखंड हाईकोर्ट की खंडपीठ ने विधानसभा सचिवालय से बर्खास्त 228 कर्मचारियों के बर्खास्तगी के आदेश को सही माना है. पूर्व में एकलपीठ ने विधानसभा अध्यक्ष के इस आदेश पर रोक लगा दी थी. इस आदेश को खंडपीठ में चुनौती दी गयी थी. खंडपीठ ने एकलपीठ के आदेश को निरस्त करते हुए विधानसभा अध्यक्ष के आदेश को सही ठहराया है.

3- जसपुर अग्निकांड मामलाः आखिर किसकी शह पर चल रही थी फैक्ट्री? UKPCB ने दिये थे बंदी के आदेश

जसपुर के श्री शानदार इंडस्ट्रीज अग्निकांड में एक श्रमिक की मौत हो गई. जबकि, दो लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है. खास बात ये है कि इस फर्म पर उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड इससे पहले जुर्माना भी लगा चुका है और बंदी की संस्तुति भी कर चुका है. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि आखिर किसकी शह पर यह फैक्ट्री चल रही थी?

4- उत्तराखंड बीजेपी में शुरू हुआ गुट 'वॉर'!, कोश्यारी-खंडूड़ी के बाद अब इनका है दौर

उत्तराखंड में गुटों का गणित सत्ता का समीकरण बदलने में काफी कामयाब रहा है. गुटों के भंवर में फंसी कांग्रेस आज भी निकलने के लिए मशक्कत कर रही है. लेकिन अब माना जा रहा है भाजपा के तरकश से निकले दो तीरों ने भी गुटों का नया अध्याय लिख दिया है. ये दोनों तीर उत्तराखंड की राजनीति के जाने माने चेहरे हैं.

5- अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हल्द्वानी नगर निगम के सफाईकर्मी, 9 सूत्रीय मांगों को लेकर कार्य बहिष्कार

सीएम धामी की घोषणा के बावजूद ठेका पर कार्यरत सफाई कर्मचारियों की वेतन में वृद्धि नहीं की गई. जिससे नाराज हल्द्वानी नगर निगम के सफाईकर्मी आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए. सफाई कर्मियों ने 9 सूत्रीय मांगों को लेकर कार्य बहिष्कार किया है.

6- प्लास्टिक कचरे पर प्रतिबंध न लगाने पर HC ने जताई नाराजगी, गढ़वाल और कुमाऊं कमिश्नर को किया तलब

प्लास्टिक निर्मित कचरे पर पूर्ण रूप प्रतिबंध (banning plastic waste) लगाने के लिए उत्तराखंड हाईकोर्ट (Uttarakhand High Court) ने जो आदेश दिया था, उस पर सरकार ने अभीतक अमल नहीं किया है, जिस पर उत्तराखंड हाईकोर्ट ने कड़ी नारजगी जताई और गढ़वाल और कुमाऊं कमिश्नर के साथ सैकेट्री पर्यावरण को तलब किया है.

7- कर्मचारियों ने की पुरानी पेंशन बहाली की मांग, 26 नवंबर को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर दिखाएंगे ताकत

पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर कर्मचारी संविधान दिवस पर सरकार को अपनी ताकत डिजिटल प्लेटफॉर्म दिखाएंगे. पुरानी पेंशन बहाली को लेकर राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने 26 नवंबर को संविधान दिवस पर अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा ट्विटर अभियान चलाने का फैसला लिया है.

8- हल्द्वानी में राज्य स्तरीय विज्ञान महोत्सव, भविष्य के वैज्ञानिकों की दिखी झलक

हल्द्वानी में आयोजित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम राज्य स्तरीय विज्ञान महोत्सव में प्रदेश भर से बाल वैज्ञानिक पहुंचे हैं. विज्ञान महोत्सव में 13 जिलों के करीब 200 छात्र-छात्राएं बाल वैज्ञानिक भाग ले रहे हैं. विज्ञान में बेहतर काम करने वाले बाल वैज्ञानिकों को शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत 26 नवंबर को सम्मानित करेंगे.

9- घर में घुसकर जबरन युवती को उठाकर ले जाने का आरोप, हिंदू संगठन के लोग पहुंचे कोतवाली

रुड़की के गंगनहर कोतवाली क्षेत्र में समुदाय विशेष का एक युवक अपने साथियों के साथ युवती के घर में घुस गया और उसे जबरन अपने साथ ले गया. घटना को लव जिहाद से जोड़कर हिंदू संगठन के लोग कोतवाली पहुंचे तो युवक उसे कोतवाली के बाहर छोड़कर फरार हो गया.

10- दून हॉस्पिटल के डॉक्टर शशांक ने पेश की मिसाल, मरीज को पहले दिया खून, फिर किया ऑपरेशन

दून मेडिकल कॉलेज के एक डॉक्टर ने आखिरी समय पर देवदूत बनकर न सिर्फ गंभीर रूप से घायल हुए मरीज का ऑपरेशन किया, बल्कि जान बचाने के लिए ऑपरेशन से पहले मरीज को ब्लड भी डोनेट किया. मरीज के परिजन खून का इंतजाम नहीं कर पा रहे थे. ऐसे हालत में डॉक्टर शशांक सीमा से अधिक जाकर मरीज की मदद की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details