उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की सुबह 9 बजे की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में पढ़िए

By

Published : Dec 2, 2022, 9:01 AM IST

केदारसभा की नई कार्यकारिणी का गठन, राजकुमार को अध्यक्ष व कुर्मांचली को मिली उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी.नोटिस वितरण के दौरान राजस्व उप निरीक्षकों के साथ अभद्रता और मारपीट, मुकदमा दर्ज.हरिद्वार में अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराई गई जमीन, मसूरी में शहीद स्थल पर छेड़छाड़ का आरोप.अंकिता हत्याकांड में आरोपियों का नार्को टेस्ट किया जा सकता है. हजारों स्कूलों को बंद करने की तैयारी में शिक्षा विभाग. उत्तराखंड में HIV संक्रमण के मामलों में आई गिरावट. जीएमओयू की बस में गर्भवती ने बच्ची को दिया जन्म.आगे पढ़ें उत्तराखंड की सुबह 9 बजे की 10 बड़ी खबरें.

Etv Bharat
Etv Bharat

1-केदारसभा की नई कार्यकारिणी का गठन, राजकुमार को अध्यक्ष व कुर्मांचली को मिली उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी

केदारनाथ आदर्श संस्कृत महाविद्यालय (Kedarnath Sanskrit Mahavidyalaya) के प्रांगण में नई कार्यकारिणी का गठन किया गया.कार्यकारिणी में ग्राम सभा चुन्नी के राजकुमार तिवारी को केदारसभा का नवनियुक्त अध्यक्ष नियुक्त (kedarsabha new president rajkumar) किया गया. नवनियुक्त केदारसभा (Formation of new Committee body of Kedar Sabha ) के अध्यक्ष राजकुमार तिवारी ने कहा कि तीर्थ पुरोहितों के हक-हकूकों के लिए संघर्ष किया जायेगा.

2-रुद्रपुर: नोटिस वितरण के दौरान राजस्व उप निरीक्षकों के साथ अभद्रता और मारपीट, मुकदमा दर्ज

रुद्रपुर फाजलपुर महरौला (Rudrapur Fazalpur Mehraula) में अतिक्रमण धवस्तीकरण का नोटिस देने गई राजस्व टीम को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा. राजस्व उप निरीक्षकों ने कोतवाली पुलिस को तहरीर देते हुए मामले में सख्त कार्रवाई की मांग की है. मामले में पुलिस ने 6 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

3-हरिद्वार में अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराई गई जमीन, मसूरी में शहीद स्थल पर छेड़छाड़ का आरोप

हरिद्वार में प्रशासन ने सिंचाई विभाग की भूमि को अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराया है. इस दौरान लोगों ने कार्रवाई का विरोध किया लेकिन भारी पुलिस बल की मौजूदगी में अतिक्रमण हटाया गया. वहीं, मसूरी में राज्य आंदोलनकारियों ने शहीद स्थल पर मूर्तियों से छेड़छाड़ का आरोप लगाया है.

4- अंकिता हत्याकांड: आरोपियों का हो सकता है नार्को टेस्ट, जल्द SIT दाखिल करेगी चार्जशीट

अंकिता हत्याकांड (Ankita murder case) में आरोपियों का नार्को टेस्ट (Narco test in Ankita murder case) किया जा सकता है. साथ ही जल्द ही SIT अंकिता हत्याकांड मामले में चार्जशीट दाखिल करेगी. एडीजी लॉ एंड ऑर्डर डॉ वी मुरुगेशन ने बताया कि फॉरेंसिक लैब से जुड़ी रिपोर्ट सहित इस मामले में सभी पहलुओं को बारीकी से देखा जा रहा है.

5- हजारों स्कूलों को बंद करने की तैयारी में शिक्षा विभाग, पहले फेज में कम छात्र संख्या वाले 2 हजार स्कूल चिन्हित

उत्तराखंड शिक्षा विभाग (Uttarakhand Education Department) हजारों स्कूलों को बंद करने की तैयारी (Preparing to close thousands of schools) कर रहा है. पहले फेज में कम छात्र संख्या वाले 2 हजार स्कूल (2000 schools identified ) चिन्हित किये गये हैं.

6- उत्तराखंड में HIV संक्रमण के मामलों में आई गिरावट, कैबिनेट मंत्री ने एड्स जागरूकता रैली का किया शुभारंभ

विश्व एड्स दिवस पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने एड्स जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर रावत ने कहा कि राज्य में एड्स की रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर काम किया जा रहा है. जिसकी वजह से एड्स संक्रमण में गिरावट आई है.

7-मोहसिन हत्याकांड: पत्नी ने प्रेमी संग हायर किए 3 किलर्स, 2 लाख में तय हुआ सौदा, सिर कुचलकर मार डाला

देहरादून के गुच्चुपानी (Murder in Guchupani dehradun) में बीते दिनों एक युवक की लाश मिली थी, जिसका सिर बुरी तरह से कुचला गया था. पुलिस ने इस हत्याकांड (Guchupani mohseen murder case) का खुलासा कर दिया है. एक महिला समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस का कहना है कि प्रेम प्रसंग के चलते मृतक की पत्नी ने ही अपने प्रेमी के साथ मिलकर इस हत्याकांड की साजिश रची थी.

8- जीएमओयू की बस में गर्भवती ने बच्ची को दिया जन्म, स्वास्थ्य सेवाओं की खुली पोल, महकमे में मचा हड़कंप

पौड़ी जिले के दूरस्थ नैनीडांडा स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर और अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था नहीं होने के कारण नर्स ने गर्भवती को कोटद्वार बेस अस्पताल जाने को कहा. वहीं, कोटद्वार बेस अस्पताल जाते वक्त महिला की बस में ही डिलीवरी हो गई. गनीमत रही कि महिला और नवजात बच्ची दोनों स्वस्थ्य है.

9- सज-धजकर, सेहरा बांध, घोड़ी पर बारात लेकर क्यों पहुंची सिमरन? दुल्हन ने खोला राज

खतौली की रहने वाली सिमरन चौधरी (Simran unique marriage of Khatauli) ने अपनी शादी के दिन रिवाज बदल दिया. सिमरन अपनी शादी के मौके पर सज धजकर, सेहरा बांधकर, घोड़ी पर सवार होकर बारात लेकर अपने दुल्हे (Simran reached to pick up the groom.) को लेने पहुंची. इस दौरान सिमरन के परिजनों और रिश्तेदारों ने बैंड बाजे के साथ जमकर डांस किया. सिमरन की शादी काशीपुर के रहने वाले दुष्यंत चौधरी(Simran of Muzaffarnagar Khatauli Bhainsi village) से हुई.

10- गढ़वाल केंद्रीय विवि का 10वां दीक्षांत समारोह संपन्न, ढोल वादक सोहन लाल को मिली डॉक्टरेट की मानद उपाधि

आज हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि (Hemwati Nandan Bahuguna Garhwal Central University) का 10वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया. इस मौके पर 59 गोल्ड मेडल दिये गये. जिसमें से 35 गोल्ड मेडल छात्राओं (35 gold medal girl students) के नाम रहे. दीक्षांत समारोह के मौके पर प्रसिद्ध ढोल वादक सोहन लाल (Famous drummer Sohan Lal) को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details