उत्तराखंड

uttarakhand

दोपहर 3 बजे तक की उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

By

Published : Oct 24, 2022, 3:00 PM IST

उत्तराखंड की संस्कृति का एक पहलू ये भी है, यहां एक महीने बाद मनाई जाएगी बूढ़ी दिवाली. रुड़की में सड़क हादसे में भतीजे की मौत. देश विदेश के बाजारों को रौशन कर रही नैनीताल की 'मोमबत्ती'. भैंस्वाड़ा गांव में महिला ने की आत्महत्या. पढ़िए दोपहर 3 बजे तक की उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें...

Uttarakhand top ten news
उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें

1. उत्तराखंड की संस्कृति का एक पहलू ये भी है, यहां एक महीने बाद मनाई जाएगी बूढ़ी दिवाली

दिवाली पर उत्तराखंड के कुछ इलाकों में अनोखी परंपरा है. यहां एक महीन के बाद एक अनोखी (uttarakhand budhi diwali) बूढ़ी दिवाली मनाई जाती है. इसमें यहां की संस्कृति की झलक देखने को मिलती है. इस मौके पर कई कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है.

2. RIMC देहरादून में मध्य प्रदेश के दो छात्रों के दस्तावेज फर्जी निकले, घरवालों पर मुकदमा दर्ज

राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज में फर्जी दस्तावेजों से दाखिला कराने वाले एमपी के दो छात्रों के परिजनों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया गया है. दोनों फ्रॉड के मामले मध्य प्रदेश से जुड़े हैं. पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए दोनों के परिजनों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया है.

3. रुड़की में सड़क हादसे में भतीजे की मौत, चाचा गंभीर रूप से घायल

रुड़की झबरेड़ा थाना (Roorkee Jhabreda Police Station) क्षेत्र में बाइक हादसे में एक युवक की मौत हो गई. एक युवक घायल हो गया. सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

4. देश विदेश के बाजारों को रौशन कर रही नैनीताल की 'मोमबत्ती', जानिए क्या है खासियत

नैनीताल की मोमबत्ती (Nainital candle) विदेशों को रौशन कर रही हैं. GI टैग (Nainital candle gets GI tag) मिलने के बाद नैनीताल की मोमबत्ती को देश विदेश में नई पहचान मिल रही है. नैनाताल की मोमबत्ती बिना मशीन के तैयार (Nainital candle ready without machine) की जाती है. यहां आने वाले पर्यटक यहां की मोमबत्ती साथ ले जाना नहीं भूलते.

5. नींद की झपकी आने से अनियंत्रित हुई हरियाणा नंबर की कार, हरिद्वार में गंगा में गिरी

हरिद्वार में हरियाणा नंबर की कार अनियंत्रित होकर गंगा (Haryana car fell into the Ganges uncontrollably) में जा गिरी. इस घटना में कार चालक बाल-बाल बच गया. बताया जा रहा है कि सुबह के समय कार चलाते हुए कार चालक को नींद की झपकी आ गई. जिसके कारण वह कार पर से नियंत्रण खो बैठा.

6. भैंस्वाड़ा गांव में महिला ने की आत्महत्या

भैंस्वाड़ा गांव में एक महिला ने आत्महत्या कर ली. आत्मा हत्या के कारणों की फिलहाल कोई जानकारी नहीं है. राजस्व पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार मृतक मानसिक रूप से अस्वस्थ थी.

7. रुड़की में सड़क हादसे में भतीजे की मौत, चाचा गंभीर रूप से घायल

रुड़की झबरेड़ा थाना (Roorkee Jhabreda Police Station) क्षेत्र में बाइक हादसे में एक युवक की मौत हो गई. एक युवक घायल हो गया. सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

8. धनतेरस पर हल्द्वानी के बाजारों में हुई धन वर्षा, 280 करोड़ से अधिक के कारोबार का अनुमान

हल्द्वानी में धनतेरस पर बाजार गुलजार रहे. लोगों ने जमकर खरीदारी की जिससे व्यापारियों की दिवाली रोशन हो गई. एक अनुमान के मुताबिक हल्द्वानी के बाजारों में धनतेरस के दिन 280 करोड़ से ज्यादा का व्यापार हुआ. धनतेरस पर धन वर्षा ने कोरोना काल में दिए झटकों से व्यापारियों को राहत दी है.

9. ITBP का आज 61वां स्थापना दिवस, राज्यपाल गुरमीत सिंह और सीएम धामी ने दी शुभकामनाएं

भारत तिब्बत सीमा पुलिस यानी आईटीबीपी का आज 61वां स्थापना दिवस है. इस मौके पर उत्तराखंड के राज्यपाल गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आईटीबीपी के जवानों की बधाई और शुभकामनाएं दी. उत्तराखंड में आईटीबीपी जवान करीब 463 किमी लंबी चीन से लगी सीमा पर भारत की रक्षा करते हैं.

10. सीएम धामी ने अनाथ बच्चों के साथ मनाई दीपावली, राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को दी प्रकाश पर्व की शुभकामनाएं

दीपावली के मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अनाथ बच्चों के साथ आज काफी समय गुजारा. इस दौरान उन्होंने बच्चों को मिठाई और अन्य सामग्री भेंट दी. बच्चों ने भी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ प्रार्थना की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details