उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की दोपहर 1 बजे की 10 बड़ी खबरें

धारचूला आपदाः CM धामी ने किया हवाई निरीक्षण, विधायक धामी और DM से लिया नुकसान का ब्योरा, यूट्यूबर बॉबी कटारिया के घर कुर्की वारंट चस्पा करने गई देहरादून पुलिस, पढ़ें पूरी खबर, बारिश थमने के बाद केदारनाथ में फिर बढ़ी श्रद्धालुओं की संख्या, 15 सितंबर तक होटल और हेली सेवा बुक, खटीमा मंदिर परिसर में पंप हाउस निर्माण का तीखा विरोध, बमुश्किल शांत हुए ग्रामीण, आगे पढ़ें दोपहर 1 बजे की 10 बड़ी खबरें.

By

Published : Sep 11, 2022, 1:00 PM IST

Uttarakhand
Uttarakhand

1-धारचूला आपदाः CM धामी ने किया हवाई निरीक्षण, विधायक धामी और DM से लिया नुकसान का ब्योरा

सीमांत जिला मुख्यालय पिथौरागढ़ के धारचूला में भारी बारिश से काफी नुकसान हुआ है. बादल फटने से जहां नेपाल में कई मकान ध्वस्त हो गए हैं और कई लोगों की लापता होने की सूचना है. वहीं पिथौरागढ़ के धारचूला के खोतीला में भी (Cloud burst in Pithoragarh) बाजार में दुकानों को भारी नुकसान हुआ है. वहीं सीएम पुष्कर सिंह धामी ने हवाई निरीक्षण कर नुकसान का जायजा लिया.

2-यूट्यूबर बॉबी कटारिया के घर कुर्की वारंट चस्पा करने गई देहरादून पुलिस, पढ़ें पूरी खबर

यूट्यूबर बॉबी कटारिया (youtuber Bobby Kataria) को नोटिस पर पेश ना होने के मामले में कोर्ट ने कुर्की वारंट जारी कर दिया है. वारंट को उसके घर पर चस्पा करने के लिए कैंट पुलिस गुरुग्राम के बसई गांव (हरियाणा) के लिए रवाना हो गई है. कोर्ट ने बॉबी कटारिया को एक महीने का समय दिया है, फिर भी बॉबी कटारिया पेश नहीं हुआ तो एक महीने बाद कुर्की की जाएगी.

3-बारिश थमने के बाद केदारनाथ में फिर बढ़ी श्रद्धालुओं की संख्या, 15 सितंबर तक होटल और हेली सेवा बुक

पहाड़ों में मॉनसून सीजन अपने अंतिम चरण में है. बारिश और भूस्खलन का दौर थमने के बाद एक बार फिर से केदारनाथ धाम यात्रा (number of devotees increased again in Kedarnath) परवान चढ़ गई है. केदारनाथ धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. केदारनाथ धाम में मई और जून महीने जैसा नजारा देखने को मिल रहा है. बाबा केदार का मंदिर परिसर भक्तों से पटा पड़ा है और यात्री दर्शनों के लिए लंबी लाइन लगा रहे हैं. अब हर दिन बाबा केदार के दरबार में 9 हजार के करीब तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं, जबकि बाबा केदार के दरबार में अब तक 11 लाख 25 हजार श्रद्धालु मत्था टेक चुके हैं.

4-खटीमा मंदिर परिसर में पंप हाउस निर्माण का तीखा विरोध, बमुश्किल शांत हुए ग्रामीण

सितारगंज रोड स्थित लोहिया पुल के पास मंदिर परिसर में पंप हाउस निर्माण कार्य का स्थानीय लोगों ने जोरदार विरोध किया. विरोध की सूचना पर नानकमत्ता विधायक गोपाल सिंह राणा और एसडीएम रविंद्र बिष्ट मौके पर पहुंचे. उन्होंने ग्रामीणों को बमुश्किल शांत कराया. इस दौरान मौके पर भारी पुलिस फोर्स तैनात रही.

5-रुद्रप्रयागः कोठगी भटवाड़ी मार्ग पर ट्रक दुर्घटनाग्रस्त, 2 की मौत, एक घायल

जिले के अंतर्गत शनिवार देर शाम कोठगी भटवाड़ी मोटर मार्ग पर एक ट्रक दुर्घटनाग्रस्त हो गया. ट्रक में सवार दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया. सूचना मिलने के बाद डीडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और घायल व्यक्ति का रेस्क्यू करके उसे चिकित्सालय पहुंचाया.

6-Haridwar Panchayat Election: गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के स्टाफ का चुनाव में ड्यूटी करने से इनकार

त्रिस्तरीय जिला पंचायत चुनाव से पहले जिला प्रशासन की मुश्किलें बढ़ गई हैं. गुरुकुल कांगड़ी सम विश्वविद्यालय के स्टाफ ने चुनाव में ड्यूटी करने के साफ इनकार कर दिया है. कर्मचारी संघ और शिक्षक संघ ने साफ कर दिया है कि कोर्ट के आदेश के अनुसार वे चुनावी ड्यूटी करने के लिए बाध्य नहीं हैं, क्योंकि विश्वविद्यालय प्रदेश सरकार के अधीन नहीं आते हैं.

7-पौड़ी सत्याखाल में युवक ने जहर खाकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

पौड़ी ब्लॉक के अंतर्गत 20 साल के युवक ने आत्महत्या कर ली है. बताया जा रहा है कि युवक ने जहरीला पदार्थ का सेवन कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली है. आत्महत्या के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल पाया है. मामला शनिवार देर रात का बताया जा रहा है.

8-Uttarakhand Recruitment Scam: जरूरत पड़ी तो सीबीआई जांच कराएगी सरकार- अजय भट्ट

प्रदेश में भर्ती घोटाले को लेकर केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री व नैनीताल सांसद अजय भट्ट ने कहा कि सरकार भर्ती घोटाले मामले पर गंभीर है. सरकार मामले की जांच करवा रही है. अगर जरूरत पड़ी तो सरकार सभी भर्तियों की सीबीआई जांच कराएगी. नैनीताल पहुंचे अजय भट्ट ने कहा कि भर्ती घोटाला सरकार के संज्ञान में आते ही सरकार ने सम्मिलित लोगों की गिरफ्तारियां करते हुए सभी को जेल भेजा है.

9-गूलर गजा मोटर मार्ग पर खाई में गिरी मैक्स, एक की मौत, एक घायल

टिहरी के दोगी पट्टी के गूलर-गजा मोटर मार्ग (Tehri Gular Gaza motorway) पर एक वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो गया. साईं मंदिर के पास एक सवारी मैक्स अचानक अनियंत्रित होकर खाई में गिर (Tehri Max Accident) गई. हादसे में मैक्स में सवार एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि चालक गंभीर रूप से घायल हो गया. घायल चालक को उपचार के लिए एम्स ऋषिकेश (Rishikesh AIIMS) भेज दिया है.

10-जर्जर पुल पर फर्राटा भर रहे भारी वाहन, हादसे को दे रहे दावत

जिले के सतपुली-कांसखेत मोटर मार्ग (Satpuli Kanskhet Motorway) पर दो विकास खंडों को जोड़ने वाला बांघाट पुल (Pauri Banghat Bridge) इन दिनों जर्जर हालत में है. बावजूद इसके वाहन पुल पर बेखौफ आवाजाही कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि पुल का निर्माण साल 1979 में हुआ था. लोक निर्माण विभाग ने (Pauri PWD) जर्जर पुल पर वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी है. करीब 43 साल पहले पौड़ी और द्वारीखाल विकास खंडों को जोड़ने के लिए सतपुली-कांसखेत मोटर मार्ग पर बांघाट पुल का निर्माण हुआ था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details