उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की सुबह 11 बजे की 10 बड़ी खबरें

FCRA License of RGF : राजीव गांधी फाउंडेशन का एफसीआरए लाइसेंस रद्द, शी जिनपिंग ने चीन के नेता के रूप में तीसरा कार्यकाल हासिल किया, अंकिता भंडारी के बहाने यूकेडी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- बाहरी अपराधियों को पनपा रही भाजपा, लोकल के लिए वोकल हुए सीएम धामी, खटीमा में कुम्हार से खरीदे दीये, टिहरी में घनसाली से मेरठ जा रही कार दुर्घटनाग्रस्त, चार घायल,टिहरी में घनसाली से मेरठ जा रही कार दुर्घटनाग्रस्त, चार घायल, आगे पढ़ें उत्तराखंड की सुबह 11 बजे की 10 बड़ी खबरें.

By

Published : Oct 23, 2022, 10:58 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

1-FCRA License of RGF : राजीव गांधी फाउंडेशन का एफसीआरए लाइसेंस रद्द

केंद्र सरकार ने राजीव गांधी फाउंडेशन का एफसीआरए लाइसेंस रद्द कर दिया गया है. गृह मंत्रालय ने 2020 में एक अंतर मंत्रालयी समिति बनाकर पूरे मामले की जांच की थी. अभी सोनिया गांधी इस फाउंडेशन की अध्यक्ष हैं. फाउंडेशन के अन्य ट्र्स्टियों में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के साथ-साथ राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और पी चिदंबमरम भी शामिल हैं. फाउंडेशन की स्थापना 1991 में की गई थी.

2-शी जिनपिंग ने चीन के नेता के रूप में तीसरा कार्यकाल हासिल किया

शी जिनपिंग ने चीन के नेता के रूप में तीसरा कार्यकाल हासिल किया है, एएफपी ने राज्य मीडिया के हवाले से बताया. इससे पहले चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) का महासम्मेलन शनिवार को नाटकीय अंदाज में सपंन्न हुआ और मीडिया के सामने ही पूर्व राष्ट्रपति हु जिंताओ को मंच से उतारकर बाहर ले जाया गया. जिंताओ (79) राष्ट्रपति चिनफिंग और अन्य शीर्ष नेताओं के साथ ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल (संसद भवन) में पहली कतार में बैठे थे कि तभी दो लोगों ने उन्हें बैठक से जाने को कहा. माना जा रहा है कि वे दो व्यक्ति सुरक्षाकर्मी थे.

3-अंकिता भंडारी के बहाने यूकेडी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- बाहरी अपराधियों को पनपा रही भाजपा

उत्तराखंड क्रांति दल ने बीजेपी सरकार पर अपराधियों को पद देने का आरोप लगाया है. साथ ही साफ लहजे में कहा कि बीजेपी राज्य से बाहर के लोगों को खास तवज्जो देती है. इसका एक उदाहरण अंकिता भंडारी हत्याकांड के मुख्य आरोपी पुलकित आर्य के पिता हैं. जिनकी सरकार में काफी पैठ है. जबकि, पार्टी के कार्यकर्ताओं को एड़ी घिसने के बाद भी पद नहीं मिल पाता है.

4- लोकल के लिए वोकल हुए सीएम धामी, खटीमा में कुम्हार से खरीदे दीये

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा में कुम्हार से मिट्टी के दीये खरीदे. इस दौरान सीएम धामी ने दिवाली पर ज्यादा से ज्यादा स्थानीय उत्पादों को खरीदे जाने की अपील की.

5- बहादराबाद थाने के बाहर चल रहा कांग्रेसियों का धरना खत्म, हरीश रावत ने दिया ये अल्टीमेटम

आखिरकार हरिद्वार के बहादराबाद थाने के बाहर चल रहा कांग्रेसियों का धरना खत्म हो गया है. हालांकि, पूर्व सीएम हरीश रावत ने प्रशासन को 10 नवंबर तक मुकदमे हटाने की मोहलत दी है. इसके बाद उन्होंने फिर से धरना देने की बात कही है.

6- टिहरी में घनसाली से मेरठ जा रही कार दुर्घटनाग्रस्त, चार घायल

घनसाली से मेरठ जा रही एक कार दुर्घटनाग्रस्त (tehri road accident) हो गई. हादसे में एक महिला के सिर में गंभीर चोटें आई हैं, जबकि अन्य तीन लोगों को हल्की चोटें आईं हैं. सूचना पर पहुंचे नागणी चौकी पुलिस ने घायलों को 108 की मदद से हॉस्पिटल भेजा, जहां उनका उपचार चल रहा है.

7- Surya Grahan 2022: चारधामों के कपाट सूर्य ग्रहण पर रहेंगे बंद, 26 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा

मंगलवार को सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. दिवाली के एक दिन बाद यानी 25 अक्टूबर को साल का अंतिम सूर्य ग्रहण लगने वाला है. इस दौरान उत्तराखंड में सुबह 4.26 मिनट से लेकर शाम 5.32 मिनट तक ग्रहण काल में चारधामों के कपाट बंद रखे जाएंगे.

8- उत्तराखंड में आज ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

उत्तराखंड में आज मौसम साफ रहेगा, लेकिन पहाड़ों में ठंड में इजाफा देखा जा रहा है. जिससे सुबह शाम लोगों को ठिठुरन का सामना करना पड़ रहा है.

9- दीपावली के लिए सज गया मसूरी का बाजार, धरतेरस पर लोगों ने जमकर की खरीदारी

दीपावली पर्व 2022 को लेकर मसूरी का बाजार पूरी तरह से सज गया है. धनतेरस पर खरीदारी करने के लिए बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ी. खासकर ज्वेलरी शॉप और बर्तन की दुकानों पर लोगों ने जमकर खरीदारी की. जहां स्थानीय लोगों के साथ विदेशी सैलानियों ने भी गढ़वाल के पारंपरिक बर्तन खरीदने में रुचि दिखाई.

10-अब विधायकों की समस्याओं के निस्तारण के लिए दो आईएएस अधिकारी होंगे नोडल

विधायकों को अपने क्षेत्र में निरन्तर क्षेत्र भ्रमण करने की आवश्यकता होती है. क्षेत्र भ्रमण के दौरान संज्ञान में आने वाली जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण और क्षेत्र के विकास से सम्बन्धित योजनाओं के प्रस्तावों पर सचिवालय स्तर पर चर्चा आदि के लिए उन्हें बार-बार देहरादून भी को आना पड़ता है. ऐसे में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने विधायकों की समस्याओं के समाधान को लेकर दो आईएएस को नोडल अधिकारी बनाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details