उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Nov 12, 2021, 12:59 PM IST

ETV Bharat / state

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @1PM

इगास के दिन है संडे, हरीश रावत ने CM से पूछा- कैसे मिलेगा छुट्टी का लाभ ?. आपदा में ध्वस्त हुई हल्द्वानी की नहर, किसान परेशान, कमिश्नर ने दिया ये आदेश. उत्तराखंड में साल दर साल घट रही कृषि भूमि, डरा रहे हैं आंकड़े. गंगा स्नान कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार ट्रैक्टर-ट्रॉली से टकराई, पति-पत्नी की मौत. चालक-परिचालकों की आर्थिक सहायता फार्म की तिथि बढ़ी, इतने दिन की मिली छूट. आगे पढ़ें दोपहर 1 बजे की 10 बड़ी खबरें...

top ten
top ten

1-इगास के दिन है संडे, हरीश रावत ने CM से पूछा- कैसे मिलेगा छुट्टी का लाभ ?

वहीं इगास को लेकर पूर्व सीएम हरीश रावत ने सीएम पुष्कर धामी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि जब इगास पर्व इतवार को पड़ रहा है तो छुट्टी देने का क्या फायदा होगा. उन्होंने कहा कि सीएम की घोषणाओं का लाभ इगास प्रेमियों को नहीं मिलेगा.

2-चालक-परिचालकों की आर्थिक सहायता फार्म की तिथि बढ़ी, इतने दिन की मिली छूट

आर्थिक सहायता के लिए 2700 लोगों के आवेदन अटके हुए हैं. इन लोगों के आवेदन बैंक कोड और कुछ कमियों के कारण रुके हैं. इसलिए ये लोग नए सिरे से आवेदन कर सकें, उसके लिए आवेदन अवधि एक सप्ताह और बढ़ा दी गई है.

3-आपदा में ध्वस्त हुई हल्द्वानी की नहर, किसान परेशान, कमिश्नर ने दिया ये आदेश

हल्द्वानी सहित गौलापार के कई ग्रामीण इलाकों को जोड़ने वाली सिंचाई नहर क्षतिग्रस्त हो चुकी है. इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सिंचाई नहर क्षतिग्रस्त होने के चलते किसानों के आगे सिंचाई संकट खड़ा हो गया है.

4-अखिल भारतीय अनुसूचित जाति युवजन समाज की बैठक, कही ये बातें

पौड़ी के राई गांव में अखिल भारतीय अनुसूचित जाति युवजन समाज ने एक बैठक का आयोजन किया. बैठक में कांग्रेस के कई नेता मौजूद रहे. बैठक में कार्यकर्ताओं ने प्रदेश अध्यक्ष विकास चौहान के पौड़ी आगमन पर फूल मालाओं से स्वागत किया.

5-उत्तराखंड में साल दर साल घट रही कृषि भूमि, डरा रहे हैं आंकड़े

उत्तराखंड में साल दर साल कृषि भूमि कम होती जा रही है. क्योंकि अब धीरे-धीरे उत्तराखंड की उपजाऊ जमीनों पर शहरीकरण होना शुरू हो गया है. आंकड़े बड़े डरावने हैं.

6-गंगा स्नान कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार ट्रैक्टर-ट्रॉली से टकराई, पति-पत्नी की मौत

गुरुवार को दिल्ली के बदरपुर निवासी रितेश चौपला अपने परिवार के साथ हरिद्वार से गंगा स्नान कर लौट रहे थे. तभी हरिद्वार-मंगलौर रोड पर उनकी कार गन्ने से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली की चपेट में आ गई. हादसे में कार चला रहे रितेश चौपला की मौत हो गई है. अस्पताल ले जाते समय रितेश की पत्नी की भी मौत हो गई है.

7-नशे में धुत SDM के पूर्व पेशकार ने कार से लोगों को कुचला

जसपुर एसडीएम के पूर्व पेशकार ने नशे में धुत होकर अपनी कार से कई लोगों को कुचल दिया. हादसे में कई लोग घायल हुए हैं. वहां मौजूद लोगों ने आरोपी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया. घायलों को सरकारी अस्पताल में एडमिट किया गया है.

8-उत्तराखंड के 25% ब्राह्मण किसको देंगे जीत का आशीर्वाद, किससे हैं खुश, किससे नाराज

पारंपरिक रूप से यूं तो ब्राह्मण वोटर्स का झुकाव भाजपा की तरफ ही माना जाता है. लेकिन राजनीति के जानकार इन दिनों उत्तर प्रदेश के बाद उत्तराखंड में भी ब्राह्मण मतदाताओं के भाजपा से छिटकने की आशंका जता रहे हैं. देवस्थानम बोर्ड का मुद्दा इन आशंकाओं को और भी ज्यादा प्रबल कर रहा है. हालांकि ब्राह्मण वोटर्स को रिझाने के लिए राजनीतिक रूप से पार्टियां अंदरूनी सियासी दांव-पेंच खेलने में जुट गई हैं. पेश है हमारी स्पेशल रिपोर्ट...

9-जनजाति महोत्सव में जमकर थिरके CM धामी और अर्जुन मुंडा, देखते रह गए दर्शक

जनजाति महोत्सव में पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा भी जमकर थिरके. इस दौरान लोक कलाकार अपने बीच सीएम धामी और केंद्रीय मंत्री को डांस करता देख काफी खुश नजर आए.

10-पाकिस्तान पर फतह की स्वर्ण जयंती, BSF के पैराग्लाइडर ने दिखाया दम

1971 के युद्ध में भारत ने पाकिस्तान को बुरी तरह रौंदा था. पाकिस्तानी सेना ने घुटने टेकते हुए करीब 90 हजार सैनिकों ने आत्मसमर्पण कर दिया था. इसी युद्ध के बाद बांग्लादेश बना था. पाकिस्तान पर 1971 की इस ऐतिहासिक विजय का स्वर्ण जयंती वर्ष चल रहा है. इस उपलक्ष्य में देहरादून के मालदेवता में तीन दिवसीय बीएसएफ पैराग्लाइडिंग फेस्टिवल शुरू चल रहा है. कार्यक्रम का शुभारंभ उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details