उत्तराखंड

uttarakhand

भगवा वस्त्र, पगड़ी और गले में फूल माला डाले प्रयागराज शाही स्नान के लिए पहुंची मंत्री रेखा आर्य

By

Published : Feb 5, 2019, 2:19 PM IST

यह पहला मौका था जब कोई मंत्री इस तरह से संतों का चोला धारण किए हुए कुंभ का  हिस्सा बना हो. बताया जा रहा है कि मंत्री रेखा आर्य के गुरु जूना अखाड़ा के महामंत्री हरि गिरि महाराज हैं, उन्होंने ही पेशवाई में मंत्री रेखा आर्य को शामिल होने का न्योता दिया था.

मंत्री रेखा आर्य

देहरादून: उत्तराखंड की महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य प्रयागराज में चल रहे कुंभ में भगवा धारण किये दिखाई दी. चांदी के रथ पर सवार बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य ने भगवा वस्त्र धारण किए, गले में फूलों की माला और सिर पर पगड़ी के साथ वह मौनी अमावस्या पर स्नान करने गंगा घाट पर पहुंची. बताया जा रहा है कि रेखा आर्य को भगवा वस्त्र साधु-संतों ने ही सम्मान के तौर पर धारण करवाए थे.

यह पहला मौका था जब कोई मंत्री इस तरह से संतों का चोला धारण किए हुए कुंभ का हिस्सा बना हो. बताया जा रहा है कि मंत्री रेखा आर्य के गुरु जूना अखाड़ा के महामंत्री हरि गिरि महाराज हैं, उन्होंने ही पेशवाई में मंत्री रेखा आर्य को शामिल होने का न्योता दिया था. इस दौरान बाल विकास राज्यमंत्री रेखा आर्य भगवा वस्त्र धारण किए हुए बिल्कुल किसी महामंडलेश्वर से से कम नहीं लग रही थी. इस दौरान उनके साथ कई संत भी दिखाई दे रहे हैं. रेखा आर्य ने मौनी अमावस्या के दौरान गंगा में भी डुबकी लगाई और पूजा अर्चना भी की.


पढ़ें-जिला राष्ट्रीय बचत विभाग में कर्मचारियों का अभाव, कैसे हो काम ?


मौनी अमावस्या के अवसर पर उन्होंने गंगा में भी डुबकी लगाई और मां गंगा की पूजा अर्चना की. इस दौरान शाही स्नान के बाद अखाड़े की शोभा यात्रा में भी वह शामिल हुई. वहीं बाल विकास राज्यमंत्री ने सभी अखाड़ों के अध्यक्ष, महामंडलेश्वर और संत समाज को हरिद्वार में वर्ष 2021 में होने वाले महाकुंभ की तैयारियों जानकारी देने के साथ ही आने का न्योता भी दिया.


ABOUT THE AUTHOR

...view details