उत्तराखंड

uttarakhand

45वीं नेशनल आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप: देहरादून के युवाओं ने दिखाया दम, जीते मेडल

By

Published : Jun 2, 2023, 7:57 PM IST

Updated : Jun 3, 2023, 9:43 AM IST

जम्मू कश्मीर में इस बार 45वीं नेशनल आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप हुई. जिसमें उत्तराखंड के दो युवाओं ने मेडल हासिल किये हैं. आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप में देहरादून के राजवीर सिंह गिल ने जूनियर अंडर 65kg वेट कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता. वहीं, देहरादून के ही केशव भारद्वाज ने जूनियर अंडर 80kg कैटेगरी में ब्रॉज मेडल जीता.

Etv Bharat
45वीं नेशनल आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप

45वीं नेशनल आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप

देहरादून: जम्मू कश्मीर में हुई 45वीं नेशनल आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप 2023 में देहरादून के राजवीर सिंह ने गोल्ड मेडल जीता है. साथ ही केशव भारद्वाज ने ब्राउन मेडेल अपने नाम किया है. इन दोनों खिलाड़ियों ने इंटरनेशनल चैंपियनशिप में अपनी जगह बना ली है. दोनों ही खिलाड़ी इंटरनेशनल चैंपियनशिप के लिए काफी उत्साहित हैं.

ऑल इंडिया आर्म रेसलिंग एसोसिएशन के तत्वधान में आयोजित की गई 45वीं नेशनल आर्म रैसलिंग चैंपियनशिप में देहरादून के राजवीर सिंह गिल ने जूनियर अंडर 65kg वेट कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता. वहीं, देहरादून के ही केशव भारद्वाज ने जूनियर अंडर 80kg कैटेगरी में ब्रॉज मेडल जीता. नेशनल चैंपियनशिप में जीतने के बाद देहरादून के इन दोनों आर्म रेसलर का इंटरनेशनल चैंपियनशिप के लिए सिलेक्शन हो गया है. आर्म रेसलिंग की इंटरनेशनल चैंपियनशिप मॉस्को या फिर दुबई में आयोजित की जाएगी.

पढे़ं-उत्तराखंड में हेली कंपनियों के दफ्तरों पर GST छापेमारी, खंगाले गये कंप्यूटर, जरूरी दस्तावेज जब्त

देहरादून के इन दोनों मेधावी आर्म रेसलर के कोच दिनकर सिंह पांडे ने बताया लगातार उत्तराखंड के युवाओं का बॉडी फिटनेस और आर्म रेसलिंग के प्रति रुझान बढ़ रहा है. बड़ी-बड़ी प्रतियोगिताओं में जीतने के बाद खिलाड़ियों को नेम और फेम मिलता है, मगर सरकार की तरफ से किसी भी तरह की कोई मदद नहीं मिल पाती. जिसकी वजह से युवाओं को अपने भविष्य की चिंता सताती रहती है.

पढे़ं-IMA POP 2023: इस बार भारतीय सेना को मिलेंगे 332 'जांबाज', 42 विदेशी कैडेट भी होगे पास आउट

बता दें देहरादून के ही कोच दिनकर पांडे 4 बार इंडिया स्ट्रांग मैन का खिताब अपने नाम कर चुके हैं. वहीं 5 बार वह नेशनल पावर लिफ्टिंग का खिताब जीत चुके हैं. वर्तमान में वह उत्तराखंड आर्म रेसलिंग फेडरेशन के सेक्रेटरी हैं. इस बार पहली दफा उन्हें नेशनल चैंपियनशिप में रेफरी बनाया गया था.जम्मू कश्मीर में हुई 45वीं नेशनल आर्म रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाले राजवीर सिंह गिल ने कहा वह अभी पढ़ रहे हैं. पढ़ाई के साथ-साथ आर्म रेसलिंग भी कर रहे हैं. जिसमें उन्होंने अपने प्रदेश को राष्ट्रीय प्लेटफार्म पर रिप्रेजेंट कर गोल्ड मेडल हासिल किया. उन्हें उम्मीद है कि वह अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप में भी बेहतर प्रदर्शन करेंगे. ब्रॉज मेडल विजेता केशव भारद्वाज भी स्कूल में पढ़ रहे हैं.

Last Updated : Jun 3, 2023, 9:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details