उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश: महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए किया गया प्रशिक्षित

By

Published : Oct 22, 2021, 12:20 PM IST

Updated : Oct 22, 2021, 12:28 PM IST

भारतीय ग्रामोत्थान संस्था के बैनर तले कई महिलाओं को जूट से बने प्रोडक्टों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिससे महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ा जा सके.

women
women

ऋषिकेश:श्यामपुर खदरी क्षेत्र में भारतीय ग्रामोत्थान संस्था (Bhartiya Gramotthan Sanstha Uttarakhand) के बैनर तले कई महिलाओं को जूट से बने प्रोडक्टों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जूट प्रोडक्टों में कैरी बैग, थरमस बैग, टिफिन बैग, फाइल फोल्डर और पेपर फोल्डर जैसे कई उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं.

बता दें कि, 14 दिवसीय चलने वाले इस स्पेशल प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हो गया है. जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान ने शिरकत की थी. कार्यक्रम में प्रभारी भारतीय ग्रामोत्थान संस्था अनिल चंदोला ने संस्थान के द्वारा किए जाने वाले कार्यों को उजागर करते हुए महिलाओं को बेहतर से बेहतर स्वरोजगार प्रदान करने की बात कही.

महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए किया गया प्रशिक्षित.

पढ़ें:हरदा ने अमित शाह के बयान पर कसा तंज, बोले- आपदा से निपटने में सरकार विफल

कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य संजीव चौहान ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद उत्पादों को बनाने तक मेहनत काफी नहीं बल्कि बनाए गए जूट उत्पादों की मार्केटिंग कर उनको बेहतर तरीके से बाजार में उतारना भी जरूरी हैं. सरकार महिलाओं को स्वरोजगार देने के लिए लगातार बेहतर प्रयास किये जा रहे हैं. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में यह कारगर साबित होगा.

Last Updated : Oct 22, 2021, 12:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details