उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

'लोक कलाकारों को आर्थिक सहायता, यमुना-सरयू की आरती जल्द करें शुरू'

उत्तराखंड में अब गंगा के साथ-साथ यमुना और सरयू की आरती भी होगी. साथ ही गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब के लिए रोपवे सेवा शुरू होने की उम्मीद भी जग गई है. इसके लिए पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए हैं. साथ ही लोक कलाकारों को आर्थिक सहायता और किराया भुगतान करने को भी कहा है.

satpal maharaj
सतपाल महाराज

By

Published : Sep 7, 2021, 4:06 PM IST

देहरादूनःपर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने सुभाष रोड स्थित कैंप कार्यालय में शासन स्तर के अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने कार्यों की धीमी प्रगति पर पर्यटन और संस्कृति विभाग को तेजी लाने के निर्देश दिए. लोक कलाकारों को आर्थिक सहायता और उनके यात्रा किराए के भुगतान से संबंधित सभी लंबित मामलों को तत्काल निस्तारित करने को भी कहा. वहीं, महाभारत एवं रामायण सर्किट के सभी रूटों पर यूनिवर्सल कैरावन चलाने और गंगा आरती के साथ-साथ यमुना एवं सरयू की आरती को तत्काल शुरू करने भी निर्देश दिए.

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि सांस्कृतिक दलों के यात्रा किराए से संबंधित बिलों के भुगतान जो भी अनुमन्य हो उसे तुरंत पास किया जाए. महाभारत और रामायण सर्किट के अंतर्गत विकसित होने वाले सभी रूटों पर यूनिवर्सल कैरावन होने चाहिए. उन्होंने अधिकारियों को गंगा आरती के साथ-साथ यमुना और सरयू की आरती को तुरंत शुरू को भी कहा. जिससे लोग यमुना और सरयू की महत्व को जान सके. साथ ही इसके पवित्रता और आस्था को बनाए रखने में सहयोग कर सके.

ये भी पढ़ेंःआखिरकार संस्कृति मंत्री ने ली लोक कलाकार प्रकाश मोहन गढ़वाली की सुध, दिया मदद का भरोसा

गर्म पानी के स्रोत मॉडल के रूप में होगी विकसितः महाराज ने कहा कि स्मार्ट सिटी में सिटी सेंटर (प्लाजा) मीटिंग प्वाइंट बनाने के लिए भी अभी से तैयारी करने की जरूरत है. बैठक के दौरान उन्होंने पर्यटन अधिकारियों से कहा कि सौंग नदी में जहां गर्म पानी का स्रोत है, उस स्थान पर महिलाओं एवं पुरुषों के स्नान के लिए अलग-अलग स्थान बनाए जाएं. साथ ही उस स्थान को एक मॉडल के रूप में विकसित किया जाए.

गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड रोपवेःपर्यटन मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड में रोपवे के लिए भी प्रस्ताव तैयार करें. उन्होने निर्माणाधीन रोपवे के कार्यों को समय से पूरा करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए. इसके अलावा सतपुली टीआरएस निर्माण में तेजी लाने को कहा है. उन्होने कहा कि चौबट्टाखाल और रसिया महादेव टीआरएच की डीपीआर बने हुए लगभग 15 दिन और सतपुली कार पार्किंग की डीपीआर बने हुए लगभग 1 हफ्ता हो चुका है, इस पर भी तत्काल आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए.

ये भी पढ़ेंःपुरानी संस्कृति के आधार पर जीते तो कोरोना संक्रमण छू नहीं पाताः नंदलाल भारती

वीरांगना तीलू रौतेली संग्रहालय पर जोरः वहीं, पौड़ी जिले में स्थित स्थित विकासखंड पोखरा के अंतर्गत दीवा डांडा के लिए झालापाड़ी से दीवा डांडा ट्रैक रूट को भी दुरुस्त करने को कहा है. साथ ही संस्कृति विभाग के अधिकारियों से कहा कि वीरांगना तीलू रौतेली संग्रहालय के मामले में शासन स्तर पर जो भी औपचारिकताएं हैं, उन्हें जल्द पूरा किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details