उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

उत्तराखंड के इन जिलों में आज होगी झमाझम बारिश, 19 और 20 जुलाई को भी रहिए सतर्क

उत्तराखंड में आज भी कई जगहों पर बारिश (Uttarakhand heavy rain) हो सकती है. हालांकि आज कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. इससे लोगों को आवाजाही में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी दी है. जिससे लोगों को अलर्ट रहने की आवश्यकता है.

By

Published : Jul 16, 2022, 6:42 AM IST

Updated : Jul 16, 2022, 6:48 AM IST

Weather in Uttarakhand today
उत्तराखंड मौसम

देहरादून:प्रदेश में भारी बारिश (Uttarakhand heavy rain) से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. कई संपर्क मार्ग कुछ देर के लिए खुल रहे हैं फिर बंद हो जा रहे हैं. जिससे लोगों को आवाजाही में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी दी है. वहीं मौसम विभाग ने देहरादून, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, चंपावत में आज फिर बारिश होने की संभावना जताई है.

उत्तराखंड मौसम विभाग (Uttarakhand Meteorological Department) के मुताबिक, आज भी राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में कई जिलों में तीव्र बौछार पड़ने की संभावना है. इसके अलावा अन्य जगहों पर भी हल्की से मध्यम बारिश की होनी की संभावना है. हालांकि, आज कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. ऐसे में आज थोड़ी राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग ने देहरादून, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, चंपावत में आज फिर बारिश होने की संभावना जताई है.

उत्तराखंड में बारिश को लेकर चेतावनी.

देहरादून का मौसमः राजधानी देहरादून में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. साथ ही हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं, तापमान की बात करें तो आज देहरादून में अधिकतम तापमान 36°C और न्यूनतम तापमान 24°C रहेगा.

प्रदेश के शहरों का तापमान.

पढ़ें-ऋषिकेश में गिरी आकाशीय बिजली, कई घरों में हुआ नुकसान

19 और 20 जुलाई को भारी बारिश का अंदेशा:मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ. विक्रम सिंह ने कहा है कि 18 जुलाई से प्रदेश में एक बार फिर मॉनसून स्पीड पकड़ सकता है. 18 जुलाई को प्रदेश में पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, चंपावत में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. वहीं 19 और 20 जुलाई को प्रदेश में ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग ने कहा है नैनीताल, चंपावत, पौड़ी, उधम सिंह नगर में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के निदेशक ने यह भी कहा है कि 19 और 20 जुलाई को प्रदेश में भारी बारिश के चलते लोगों को दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में लोगों को अगर बहुत ज्यादा जरूरत ना हो तो घरों में ही रहने की हिदायत दी गई है. मौसम विभाग ने कहा है कि 22 जुलाई के बाद मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है.

बरसात के दौरान बरतें ये सावधानियां-
1. मौसम पूर्वानुमान पर नजर रखें.
2. बरसात में नदी-नालों से दूर रहें.
3. नदियों और गदेरों में नहाने से परहेज करें.
4. बरसात के दौरान सड़कों पर सावधानीपूर्वक आवाजाही करें.
5. तेज बारिश या कोहरे में वाहनों की लाइटें ऑन रखें.
6. संवेदनशील पहाड़ी ढलानों पर जाने से बचें.
7. जलभराव की स्थिति में तालाब और पोखरों आदि से दूर रहें.
8. मॉनसून के दौरान भूस्खलन क्षेत्र से दूर रहें.
9. बिजली चमकने के दौरान पेड़ों से दूर रहें.
10. नदी का जलस्तर बढ़ने पर सुरक्षित स्थान पर चले जाएं.
11. यदि आपके घर गदेरे या नदी के पास हैं तो विशेष सतर्कता बरतें.
12. आपातकालीन नंबर को हमेशा अपने पास रखें.
13. अपने घर पर एक आपातकालीन किट तैयार रखें.
14. किसी भी आपात स्थिति में तत्काल सूचना कंट्रोल रूम को दें.

Last Updated : Jul 16, 2022, 6:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details