उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

मौसम विभाग ने जारी किया YELLOW ALERT, कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

प्रदेश में कई जिलों में भारी बारिश को लेकर उत्तराखंड मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

By

Published : Jul 4, 2020, 6:58 AM IST

uttarakhand
मौसम समाचार

देहरादून: उत्तराखंड मौसम विभाग ने राज्य में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, देहरादून, टिहरी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी और ऊधम सिंह नगर जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है.

ये भी पढ़ें:SDRF ने पेश की मानवता की मिसाल, बीमार बुजुर्ग को पैदल रेस्क्यू कर पहुंचाया अस्पताल

वहीं, प्रदेशभर में बादल छाए रहेंगे. इसके साथ ही कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. प्रदेश में अधिकतम तापमान 33º सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23º सेल्सियस रहेगा.

प्रदेश में इन स्थानों पर ये रहेगा तापमान:-

स्थानअधिकतम तापमान (°C)न्यूनतम तापमान (°C)
देहरादून 34.4 26.8
पंतनगर 32.5 24.2
मुक्तेश्वर 24.2 16.3
नई टिहरी 26.4 19.8

कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए केंद्रीय मौसम विभाग ने आपदा प्रबंधन विभाग के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की. बैठक में केंद्रीय मौसम विभाग ने कई राज्यों में सात जुलाई तक भारी वर्षा, वज्रपात और आंधी-तूफान की आशंका जताई. जिसको ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग ने प्रदेश में अलर्ट जारी कर किया.

प्रबंधन विभाग ने कुछ एडवाइजरी जारी की हैं. इनमें लोगों को कहीं भी आने-जाने पर सावधानी बरतने को कहा गया है. इसके साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे दुर्घटना की स्थिति में सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान करें. इसके अलावा बाधित संपर्क मार्गों को तुरंत खोलने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

उत्तराखंड आपदा प्रबंधन विभाग ने आपदा कंट्रोल रूम में कई बड़े अधिकारियों को अपॉइंट किया है. अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि उनका मोबाइल किसी भी हालत में स्विच ऑफ या कवरेज एरिया से बाहर नहीं होना चाहिए.

मौसम को लेकर अलर्ट 4 तरह के होते हैं. समझिए किस अलर्ट का क्या मतलब है.

1. ग्रीन अलर्ट

कोई खतरा नहीं है.

2. येलो अलर्ट

खतरे के प्रति सचेत रहें. येलो अलर्ट के तहत लोगों को सचेत रहने के लिए अलर्ट किया जाता है. यह अलर्ट जस्ट वॉच का सिग्नल है.

3. ऑरेंज अलर्ट

खतरा है तैयार रहें. जैसे-जैसे मौसम और खराब होता है तो येलो अलर्ट को अपडेट करके ऑरेंज कर दिया जाता है. इसमें लोगों को इधर-उधर जाने के प्रति सावधानी बरतने को कहा जाता है.

4. रेड अलर्ट

खतरनाक स्थिति में रेड अलर्ट जारी किया जाता है. जब मौसम खतरनाक स्तर पर पहुंच जाता है और भारी नुकसान होने की आशंका होती है तो रेड अलर्ट जारी किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details