उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

छात्र-छात्राओं को जल्द मिलेंगी निशुल्क किताबें, बच्चों के खातों में भेजे जा रहे रुपए

मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून डॉ. मुकुल कुमार सती ने बताया कि स्कूल मैनेजमेंट समिति के माध्यम से किताबें मुहैया कराई जाएंगी.

By

Published : Aug 8, 2021, 7:30 AM IST

Updated : Aug 8, 2021, 9:22 AM IST

Uttarakhand
कॉन्सेप्ट इमेज

देहरादून: प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से लेकर कक्षा आठवीं तक के छात्र-छात्राओं को जल्द निशुल्क किताबें मिल सकेंगी. इसके तहत शिक्षा विभाग की ओर से ब्लॉक स्तर के शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से छात्र-छात्राओं के खातों में डीबीटी के माध्यम से धनराशि भेजी जा रही है.

वहीं मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून डॉ. मुकुल कुमार सती ने बताया कि छात्र छात्राओं को निशुल्क किताबें मुहैया कराने के लिए 21.39 करोड़ का बजट आवंटित हुआ है. जिसके तहत कक्षा एक से लेकर कक्षा आठवीं तक के छात्र-छात्राओं के खातों में डीवीटी के माध्यम से ₹250 डाले जा रहे हैं वहीं जिन बच्चों के डीबीटी खाते नहीं है.

छात्र-छात्राओं को जल्द मिलेंगी निशुल्क किताबें.

पढ़ें-उत्तराखंड में 24000 सरकारी नौकरियों का 15 अगस्त से खुलेगा पिटारा

उन्हें स्कूल मैनेजमेंट समिति के माध्यम से किताबें मुहैया कराई जाएंगी.बता दें कि प्रदेश के कक्षा एक से कक्षा 8वीं तक के छात्रों के लिए शिक्षा विभाग को 57 लाख से ज्यादा किताबों की जरूरत होगी. वहीं जल्द ही कक्षा 9वीं से लेकर कक्षा 12वीं तक के छात्रों को भी निशुल्क किताबें मुहैया कराई जाएंगी. जिसके लिए विभाग को 20 लाख से ज्यादा किताबों की व्यवस्था करनी होगी.

Last Updated : Aug 8, 2021, 9:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details