उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

PM मुद्रा योजना के नाम पर ठगी करने वाला आरोपी नोएडा से गिरफ्तार

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के सदस्य को एसटीएफ ने नोएडा से गिरफ्तार किया. गिरोह के एक अन्य सदस्य को एसटीएफ पहले गिरफ्तार कर चुकी है.

By

Published : Jul 25, 2021, 10:02 PM IST

Dehradun
देहरादून

देहरादूनः उत्तराखंड एसटीएफ और साइबर पुलिस टीम ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के एक सदस्य को ग्रेटर नोएडा से गिरफ्तार किया है. आरोपी आधार कार्ड के जरिए सस्ते ब्याज दर पर लोन दिलाने के नाम पर ठगी करता था.

बता दें कि देहरादून निवासी दिवान सिंह ने 24 जनवरी 2021 को साइबर पुलिस को शिकायत दर्ज कराई थी कि 12 दिसंबर 2020 को फोन पर एक अज्ञात शख्स ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से आधार कार्ड के जरिए एक प्रतिशत ब्याज दर पर लोन दिलाने की जानकारी दी. जिस पर विश्वास करते पीड़ित ने लोन लेने की इच्छा जताई.

इसके बाद अज्ञात ठग ने पीड़ित से फाइल चार्ज और इंश्योरेंस चार्ज सहित अन्य शुल्क के नाम पर विभिन्न तिथियों में बैंक खाते में लगभग 1,22,000 लाख रुपये जमा करवाए. लेकिन इसके बाद जब आरोपियों के फोन बंद आने लगे तो पीड़ित को धोखाधड़ी की जानकारी मिली. इसके बाद पीड़ित ने तुरंत आरोपियों के खिलाफ साइबर पुलिस को घटना की जानकारी देते हुए मुकदमा दर्ज कराया.

वहीं पुलिस टीम द्वारा जांच में पता चला कि आरोपियों द्वारा पीड़ित को जिन नंबरों से संपर्क किया गया था वह नंबर दिल्ली व यूपी के हैं. इसके अलावा जिन बैंक खातों में राशि ट्रांसफर की गई वो खाते भी दिल्ली व यूपी के नोएडा और सीतापुर के हैं. जांच में पाया गया कि इन बैंक खातों से भी राशि अन्य बैंक खातों में ट्रांसफर की गई है.

ये भी पढ़ेंः मालन नदी में नहाने के दौरान डूबा युवक, खोजबीन जारी

वहीं मामले पर पुलिस पहले एक आरोपी को 28 जून 2021 को सितापुर से गिरफ्तार कर चुकी है. आरोपी की निशानदेही पर टीम ने रविवार को ग्रेटर नोएडा से अनुज अग्रवाल नाम के आरोपी को गिरफ्तार किया है.

एसटीएफ एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि आरोपी दैनिक समाचार पत्रों, फेसबुक आदि सोशल साइटस के जरिए लोगों को सस्ते दरों पर लोन देने का लालच देकर फाइल चार्ज और इंश्योरेंस चार्ज के नाम पर लाखों रुपयों की ठगी करते हैं. इसके लिए आरोपी दिल्ली, नोएडा, सीतापुर के फर्जी नाम पतों का प्रयोग करते हैं. हर घटना के लिए अलग-अलग सिम और मोबाइल नंबरों का प्रयोग किया जाता है. आम जनता को विश्वास दिलाने के लिए फर्जी Loan Approval Letter, Certificate, ID आदि भेजते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details