उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

Shri Adinath Digambar Jain Rath Yatra पर मोहित हुए देहरादून के लोग, झांकियां रही आकर्षण का केंद्र

कोरोना काल के बाद इस बार देहरादून में श्री आदिनाथ दिगंबर जैन की वार्षिक रथयात्रा धूमधाम से निकाली गई. रथयात्रा का आकर्षण भव्य झांकियां रहीं. खासकर तीन सूंड वाले ऐरावत ने लोगों को आकर्षित किया.

By

Published : Feb 20, 2023, 8:09 AM IST

Rath Yatra
रथ यात्रा

देहरादून: श्री आदिनाथ दिगंबर जैन पंचायती मंदिर माजरा में वार्षिक रथयात्रा महोत्सव का आयोजन किया गया. शोभा यात्रा का जगह-जगह लोगों ने स्वागत किया, और पुष्प वर्षा की. इस मौके पर क्षुल्लक श्री समर्पण सागर जी महाराज के निर्देशन में श्री आदिनाथ भगवान का 141 व्यक्तियों द्वारा अभिषेक किया गया. अभिषेक के दौरान विश्वकल्याण के लिए वृहद शांति की प्रार्थना की गई.

श्री आदिनाथ दिगंबर जैन की वार्षिक रथयात्रा में जुटे श्रद्धालु

श्री आदिनाथ दिगंबर जैन का वार्षिक रथ यात्रा महोत्सव: अभिषेक कार्यक्रम की एक विशेष बात यह रही कि 95 वर्ष के बुजुर्ग और 8 वर्ष के बालक ने भी अभिषेक पूजन किया. इसके बाद नित्य पूजन विधान किया गया, और ध्वजारोहण कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की गई. इसके साथ ही रथयात्रा को हरी झंडी दिखाकर शुरू किया गया. रथ यात्रा में कई प्रकार की झांकियां निकाली गईं. इनमें सम्मेद शिखर जी की झांकी, तीन सूंड वाले एरावत की झांकी, बाहुबली भगवान के मस्तकाभिषेक की झांकी प्रमुख रूप से शोभायात्रा में शामिल रहीं.

श्री आदिनाथ दिगंबर जैन की वार्षिक रथयात्रा

रथ यात्रा का जगह-जगह हुआ स्वागत: इस दौरान लोगों ने रथ यात्रा का जगह-जगह स्वागत किया. रथ यात्रा का मंदिर से प्रारंभ होकर सब्जी मंडी होते हुए लालपुल से वापस मंदिर में आकर समापन हुआ. इस रथ यात्रा में जैन समाज के पुरुष बच्चे और महिलाएं बड़ी संख्या में मौजूद रहे. श्रद्धालुओं ने पूरे रास्ते पैदल चलकर यात्रा में धर्म प्रभावना को बढ़ाया. वहीं उत्सव के संयोजक आदि जैन ने बताया कि यह रथयात्रा बीते 20 वर्षों से आयोजित की जा रही है.
ये भी पढ़ें: Chardham Yatra 2023: 25 अप्रैल को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, 22 अप्रैल से शुरू होगी चारधाम यात्रा

आदि जैन ने बताया कि कोरोना काल में भव्य यात्रा की जगह सुख चूरू में पालकी यात्रा कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इस बार यात्रा को भव्य रूप दिया गया था. वहीं मीडिया प्रभारी गोपाल सिंघल ने बताया कि रथ यात्रा में यातायात व्यवस्था संचालन में पुलिस प्रशासन का उन्हें पूरा सहयोग मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details