उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश नगर निगम में वेतन देने के पड़े लाले, वित्तीय स्थिति सुधारने के लिये सचिव से मिली महापौर

By

Published : Mar 31, 2021, 10:18 PM IST

ऋषिकेश नगर निगम की आर्थिक हालत खराब होती जा रही है. सारा बजट कर्मचारियों के वेतन में खर्च हो जा रहा है. जिससे विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं. वहीं, वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए महापौर अनिता ममगाईं ने वित्त सचिव अमित नेगी से मुलाकात की.

anita mamgai
अनिता ममगाईं

ऋषिकेशः नगर निगम की वित्तीय सेहत सुधारने के लिए महापौर अनिता ममगाईं ने वित्त सचिव अमित नेगी से मुलाकात की. ऋषिकेश नगर निगम के वित्तीय संकट को लेकर महापौर शहरी विकास सचिव शैलेश बगोली से भी मिली और उन्हें इस बाबत विस्तृत जानकारी दी. महापौर ने उन्हें बताया कि नगर निगम को केंद्र और राज्य सरकार की मदद न मिले तो यह एक दिन भी अपने बुनियादी कार्यों को अंजाम नहीं दे पाएगा. वेतन तक के लाले पड़ जाएंगे.

ऋषिकेश नगर निगम महापौर नए वित्त सत्र शुरू होने से पूर्व निगम के वित्तीय संकट को दूर करने के लिए कवायद शुरू कर दी है. इसी संदर्भ में महापौर ने वित्त सचिव और शहरी विकास सचिव से मुलाकात की. उन्होंने राज्य वित्त आयोग से बेहद कम पैसा अवमुक्त होने की जानकारी देते हुए वित्त सचिव को अवगत कराया कि नगर पालिका से नगर निगम में अपग्रेड होने के बावजूद अभी तक निगम को राज्य वित्त आयोग से बहुत कम पैसा रिलीज किया जा रहा है. जिसकी वजह से अधिकांश धनराशि निगम कर्मचारियों की सैलरी में ही खर्च हो जा रही है. इस वजह से निगम के निर्माण कार्य भी बुरी तरह से प्रभावित हो रहे हैं.

ये भी पढ़ेंःहाय रे नियति! कोविड टीका भी जरूरी, बुजुर्गों को नापनी पड़ रही 10 KM की दूरी

महापौर ममगाईं ने बताया कि कुंभ बजट के मामले में भी निगम को सिर्फ निराशा ही हाथ लगी है. साथ ही कहा कि वित्त सचिव और शहरी विकास सचिव से हुई भेंटवार्ता बेहद सफल रही है. उन्होंने आश्वासन दिया है कि नए वित्त सत्र अप्रैल-मई में नगर निगम को पैसा अवमुक्त करा दिया जाएगा. इसके बाद निश्चित ही निगम के रूके हुए निर्माण कार्यों को गति मिल जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details