उत्तराखंड

uttarakhand

वैक्सीनेशन के दूसरे चरण की तैयारियां शुरू, फ्रंटलाइन वॉरियर्स की डिटेल जुटा रहा विभाग

By

Published : Jan 29, 2021, 8:07 PM IST

उत्तराखंड में वैक्सीनेशन के दूसरे दौर की तैयारियां शुरू हो गई है. दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वॉरियर्स के नामों की सूची तैयारी की जा रही है.

preparations-begin-for-the-second-phase-of-vaccination-in-uttarakhand
वैक्सीनेशन के दूसरे चरण की तैयारियां शुरू

देहरादून:उत्तराखंड में वैक्सीनेशन के दूसरे चरण को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इस कड़ी में महीने के अंत तक दूसरे चरण में शामिल होने वाले लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है. ये सूची फरवरी के अंत तक केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को ऑनलाइन भेज दी जाएगी. खास बात यह है कि वैक्सीनेशन की रफ्तार को बढ़ाने के लिए अब निजी अस्पतालों को भी जिम्मेदारी दी गई है.

उत्तराखंड में वैक्सीनेशन का काम बेहद तेजी से चलाया जा रहा है. न केवल सरकारी अस्पतालों बल्कि निजी अस्पतालों ने भी इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है. निजी अस्पतालों की तरफ से भी अपने स्टाफ का वैक्सीनेशन करवाया जा रहा है. राज्य में अब तक 25818 स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है. आज 109 जगहों पर वैक्सीनेशन किया गया.

पढ़ें-हरिद्वार महाकुंभ: स्वास्थ्य सुविधाओं की निगरानी करेगा केंद्र, दिल्ली एम्स करेगी मॉनिटरिंग

इस सब के बीच हेल्थ केयर वर्कर के बाद अब दूसरे चरण के वैक्सीनेशन की तैयारियां भी होने लगी हैं. दरअसल, केंद्र सरकार को 30 जनवरी तक दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वॉरियर्स के नामों की सूची भेजनी है. फिलहाल नामों के चिन्हीकरण का काम किया जा रहा है. उधर कुंभ को देखते हुए कुंभ में काम करने वाले कर्मियों का भी वैक्सीनेशन किया जाना है. जिसकी भी तैयारियां की जा रही हैं.

पढ़ें-महिला कांग्रेस ने बढ़ती महंगाई के खिलाफ किया प्रदर्शन, फूंका भाजपा सरकार का पुतला

विभाग के अनुसार कुंभ में करीब 70000 कर्मियों काम करेंगे. ऐसे में इनके वैक्सीनेशन के लिए भी केंद्र से अनुरोध किया जा रहा है. दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वारियर यानी पुलिसकर्मी, नगर निगम कर्मी, आपदा प्रबंधन कर्मी जैसे फ्रंटलाइन वॉरियर्स का वैक्सीनेशन किया जाएगा.

For All Latest Updates

TAGGED:

uk news

ABOUT THE AUTHOR

...view details