उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

शहर में अब दौड़ेंगे CNG और LPG के ऑटो-विक्रम, जल्द मिलेंगे परमिट

सरकार ने देहरादून में एलपीजी और सीएनजी के ऑटो-विक्रम चलाने को दी मंजूरी. NGT के निर्देश पर दी इजाजत.

By

Published : Jun 16, 2019, 6:26 AM IST

देहरादून में दौड़ेंगे CNG और LPG के ऑटो-विक्रम.

देहरादून: शहर में प्रदूषण कम करने के लिए एलपीजी और सीएनजी ऑटो विक्रम संचालित करने की मंजूरी दे दी है. परिवहन विभाग ने करीब सवा साल पहले यह प्रस्ताव शासन को भेजा था, जिसे मंजूरी मिलते ही विभाग ने शहर में सीएनजी व एलपीजी ऑटो विक्रम चलाने की तैयारी कर ली है. जून माह में ही इनके परमिट भी खोले जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि पुराने ऑटो और विक्रम की परमिट की वैधता जैसे-जैसे खत्म होती रहेगी उन्हें रिन्यू नहीं किया जाएगा.

जानकारी देते आरटीओ दिनेश पाठोई.

यूं तो देहरादून में अभी कुछ ही पंप हैं जहां सीएनजी मिलता है, लेकिन सरकार इस साल के अंत तक सीएनजी के कई पंप स्थापित कर सकती है. आरटीओ दिनेश पाठोई ने बताया कि ऐसा नहीं है कि शहर में एलपीजी और सीएनजी के ही ऑटो-विक्रम चलेंगे. बस NGT के निर्देशों के तहत सरकार इन्हें बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है. इससे पेट्रोल-डीजल के वाहनों के परमीट खत्म किये जाएंगे, ऐसा कुछ नहीं हैं. उन्होंने बताया कि एलपीजी और सीएनजी के वाहनों को प्रोत्साहित करने का काम सरकार कर रही है.

पढ़ें-राम मंदिर को लेकर मुस्लिमों के हस्ताक्षर अभियान का रामदेव ने किया स्वागत, विरोध में शंकराचार्य

हालांकि फरवरी 2018 में हुई संभागीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक में ये फैसला लिया गया था कि देहरादून से डीजल, पेट्रोल के ऑटो और विक्रम को बाहर किया जाएगा. उस दौरान प्राधिकरण ने इलेक्ट्रिक बेटरी वाले ऑटो को चलाने की मंजूरी दी थी. लेकिन चढ़ाई पर ये वाहन पिकअप नहीं दे पाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details