उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश का सबसे पुराना सिनेमा हॉल का वजूद समाप्त, अमिताभ बच्चन और रेखा ने भी यहां देखी थी फ़िल्म

By

Published : Oct 14, 2020, 3:50 PM IST

देहरादून के ऋषिकेश में स्थित छह दशक पुराना सिनेमा हॉल अब ध्वस्त हो चुका है. इस सिनेमा हॉल में मशहूर अदाकारा रेखा और महानायक अमिताभ बच्चन ने शो देखा था.

etv bharat
ऋषिकेश का सबसे पुराना सिनेमा हॉल का वजूद समाप्त

ऋषिकेश :तीर्थनगरी ऋषिकेश में छह दशक पुराने सिनेमा हॉल ने आखिरकार दम तोड़ दिया है. एक समय दर्शकों के दिलों पर सिनेमाई चकाचौंध के साथ राज करने वाला छाया टॉकीज अब ध्वस्त हो चुका है. यह सिनेमा हॉल अपने में कई यादे संजोए था. बताया जाता है कि मशहूर अदाकारा रेखा और महानायक अमिताभ बच्चन ने भी इस हॉल में शो देखा था.

तीर्थनगरी ऋषिकेश में साल 1958 में पहला सिनेमा हॉल खुला, जिसका नाम छाया टॉकीज रखा गया. इस सिनेमाघर की बुनियाद लाला रतन लाल गुप्ता ने रखी. शुरुआती दौर में सिनेमा हॉल में ब्लैक एंड वाइट फिल्में चली, जिन्हें देखने के लिए उस वक्त लोगों में भारी क्रेज था. हॉल में मनोरंजन का आलम यह था कि ऋषिकेश बल्कि आस-पास के ग्रामीण और पहाड़ी इलाकों से भी लोग फिल्में देखने के लिए पहुंचते थे. 55 एमएम के पर्दे के साथ इस हॉल में लोगों के लिए बालकनी की भी सुविधा उपलब्ध थी.

ऋषिकेश का सबसे पुराना सिनेमा हॉल का वजूद समाप्त

खास बात यह थी कि साल में 1972 में फिल्म गंगा की सौगंध की शूटिंग हुई थी. फिल्म में मुख्य किरदार में अमिताभ बच्चन और रेखा थे. बताया जाता है कि एक दिन दोनों अपने यूनिट के साथ रात 9 से 12 बजे का आखिरी शो देखने पहुंचे थे.

ये भी पढ़ें :नगर निगम का अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू, व्यापारियों ने किया विरोध

70 के दशक में ऋषिकेश में एक और हॉल वजूद में आए, तो छाया टॉकीज पर इसका बड़ा असर पड़ा. इसके साथ ही सिनेमाई दौर बदलने के साथ ही इस हॉल में भी काफी बदलाव हुए, लेकिन यह बदलती टेक्नोलॉजी के साथ खुद को खड़ा नहीं रख पाया, जिसके चलते साल 1996 में आखिरकार संचालकों ने इस हॉल को बंद कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details