उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

चकराता अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की सुविधा न होने से मरीज हो रहे परेशान

जौनसार बावर के चकराता सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अल्ट्रासाउंड की सुविधा न होने से मरीजों को 50 से 60 किलोमीटर दूरी तय कर विकासनगर जाना पड़ रहा है.

By

Published : Jun 11, 2020, 8:19 PM IST

ultrasound facility
चकराता अस्पताल

विकासनगर: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चकराता में अल्ट्रासाउंड की सुविधा न होने से मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. खासकर गर्भवती महिलाओं को अल्ट्रासाउंड कराने के लिए 50 से 60 किमी दूरी तय कर विकास नगर जाना पड़ रहा है. स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि इस मामले में स्वास्थ्य विभाग चकराता सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अल्ट्रासाउंड मशीन लगाने के लिए प्रशासन से मांग की है.

अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की सुविधा न होने से मरीज परेशान.

ग्रामीण भगत राम शर्मा ने बताया कि चकराता में वैसे तो मरीजों को प्राथमिक उपचार मिल जाता है. लेकिन अल्ट्रासाउंड मशीन होती तो मरीजों को परेशानी न झेलनी पड़ती. सबसे ज्यादा परेशानी गर्भवती महिलाओं को होती है. डॉक्टरों द्वारा गर्भवती महिलाओं को अल्ट्रासाउंड के लिए 50 किमी दूरी तय कर विकासनगर जाना पड़ता है. जिससे आर्थिक और शारीरिक कष्ट उठाना पड़ता है.

पढ़ें:ऋषिकेश AIIMS से कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के परिवार के पांच सदस्य डिस्चार्ज

वहीं, सीएचसी अधीक्षक डॉ केएस चौहान ने बताया कि सीएचसी चकराता में एक्स-रे की सुविधा तो है, लेकिन अल्ट्रासाउंड मशीन नहीं है. इस कारण खासकर गर्भवती महिलाओं को दिक्कतें होती है. हमें यहां से मरीजों को रेफर करने में काफी कष्ट होता है. लेकिन हमने इस संबंध में उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है. हमने डिजिटल x-ray मशीन और अल्ट्रासाउंड मशीन की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details