उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

महिला शक्ति, अधिकार और उनके सम्मान के लिए समाज को जागरूक करने के उद्देश्य से आज महिला दिवस मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर यूपी की राजधानी लखनऊ में कांग्रेस महिला मार्च का आयोजन करेगी. महिला दिवस पर दिल्ली में गढ़वाल भवन में कल्याणी सामाजिक संस्था द्वारा तीसरा कल्याणी सम्मान समारोह आयोजित होगा. आम बजट 2022 के बाद वित्त मंत्रालय आज वेबिनार का आयोजन करेगा. जानिए इसके अलावा क्या कुछ रहेगा खास...

By

Published : Mar 8, 2022, 7:00 AM IST

news today
न्यूज टूडे

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस: दुनिया के तमाम देशों में महिला शक्ति, अधिकार और उनके सम्मान के लिए समाज को जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल महिला दिवस मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2022 की थीम 'जेंडर इक्वालिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो' यानी 'एक स्थायी कल के लिए आज लैंगिक समानता' है. महिला दिवस का रंग पर्पल, ग्रीन और सफेद है. पर्पल रंग न्याय और गरिमा का प्रतीक है. हरा रंग उम्मीद और सफेद रंग शुद्धता का प्रतीक है.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस.

महिला मार्च निकालेगी कांग्रेस:अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर यूपी की राजधानी लखनऊ में कांग्रेस महिला मार्च का आयोजन करेगी. इस मार्च का नेतृत्व कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा करेंगी. ‘लड़की हूं-लड़ सकती हूं’ कैंपेन के तहत शुरू होने वाला ये मार्च बेगम हजरत महल चौराहे से ऊदा देवी चौराहा होते हुए जीपीओ स्थित गांधी प्रतिमा के पास खत्म होगा. इस मार्च में महिला डॉक्टर, शिक्षिका, खेल और सिने जगत से जुड़ी महिलाएं भी शामिल होंगी.

लखनऊ में कांग्रेस महिला मार्च का आयोजन.

कल्याणी सम्मान समारोह:महिला दिवस पर दिल्ली में गढ़वाल भवन में कल्याणी सामाजिक संस्था द्वारा तीसरा कल्याणी सम्मान समारोह आयोजित होगा. इसमें उत्तराखंड की 11 उन महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने विकट परिस्थितियों से लड़कर समाज में एक इतिहास रचा है.

तीसरा कल्याणी सम्मान समारोह आयोजित.

आत्मरक्षा सिखाएगी चमोली पुलिस:महिला दिवस के अवसर पर चमोली पुलिस आत्मरक्षा के गुर सिखाएगी. चमोली के दूरस्थ विकासखंड देवाल में आयोजित कार्यक्रम में महिला दिवस पर पद्मश्री बसंती बिष्ट और कल्याण सिंह शिरकत करेंगे.

चमोली पुलिस आत्मरक्षा के गुर सिखाएगी.

वित्त मंत्रालय का Post-Budget वेबिनार:आम बजट 2022 के बाद वित्त मंत्रालय आज वेबिनार का आयोजन करेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वेबिनार के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे. बजट में की गई घोषणाओं को तेजी से अमल में लाने के लिए इसका आयोजन किया जा रहा है. इसमें ‘Financing for growth and aspirational economy’ विषय पर चर्चा की जाएगी. वेबिनार के 5 अहम सेशन में 16 मंत्रालय, नीति आयोग, राज्य सरकारें, इन्वेस्टर्स आदि शिरकत करेंगे.

वित्त मंत्रालय आज वेबिनार का आयोजन करेगा.

मणिपुर के 6 केंद्रों पर दोबारा मतदान:मणिपुर के 4 निर्वाचन क्षेत्रों के 6 मतदान केंद्रों पर दोबारा वोटिंग होगी. राज्य विधान सभा 2022 के आम चुनावों के लिए 8 मार्च को सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक छह मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान होगा. इन मतदान केंद्रों पर 5 मार्च को हुए मतदान को शून्य और शून्य घोषित कर दिया गया था.

मणिपुर के 6 केंद्रों पर दोबारा मतदान.

बढ़ सकते हैं तेल के दाम:आज से पेट्रोल-डीजल के दामों में हो सकता है 25 रुपये प्रति लीटर तक का इजाफा. रुस और यूक्रेन युद्ध के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 14 साल के उच्चतम स्तर पर जा पहुंचा है.

पेट्रोल-डीजल के दामों में हो सकता है इजाफा.

वसंतोत्सव का आगाज:देहरादून स्थित उत्तराखंड राजभवन में आज से दो दिवसीय वसंतोत्सव का आगाज होगा. उत्तराखंड के लोकपर्व फूलदेई के आयोजन से वसंतोत्सव की शुरुआत होगी. देहरादून के विभिन्न चौराहों पर फूलों के गुलदस्ते बेचने वाले भी वसंत उत्सव में प्रतिभाग कर सकेंगे. वसंत उत्सव में 5 साल से 18 साल आयु वर्ग के सभी स्कूली बच्चों के लिए पेंटिग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा.

दो दिवसीय वसंतोत्सव का आगाज.

देवेंद्र यादव देहरादून में डालेंगे डेरा:उत्तराखंड में 10 मार्च हो मतगणना होगी, उससे पहले कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव आज से ही देहरादून में डेरा डालने आ रहे हैं. यादव नतीजों तक पूरी मॉनिटरिंग करेंगे. उनके साथ पूरी चुनाव की टीम रहेगी जो चुनाव तक देहरादून में रहे हैं. कांग्रेस ने हरिद्वार रोड पर एक होटल को अपना वॉर रुम बनाने का निर्णय लिया है.

कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव.

मौसम अपडेट:एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर और उससे सटे इलाके पर बनाता नजर आ रहा है. इसकी वजह से गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. वहीं, उत्तराखंड पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में अरुणाचल प्रदेश में बारिश के आसार बने हैं.

बारिश और हिमपात की संभावना.

CEED 2022 के नतीजे होंगे घोषित:भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे कॉमन एंट्रेंस एग्जाम फॉर डिजाइन (सीईईडी) 2022 के परिणाम की घोषणा करेगा. जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे CEED की आधिकारिक वेबसाइट www.ceed.iitb.ac.in पर परीक्षा के नतीजों की जांच कर सकते हैं.

CEED 2022 के नतीजे होंगे घोषित.

ABOUT THE AUTHOR

...view details