उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

गजब! नगर पालिका का अनोखा कारनामा, शिक्षा विभाग की संपत्ति दी लीज पर

पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने राजकीय कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय के दो कमरों को प्राकृतिक चिकित्सा और योग सेंटर खोलने के लिए वरिष्ठ नागरिक समिति को लीज पर दे दिया था.

By

Published : Mar 23, 2019, 10:56 AM IST

नगर पालिका का अनोखा कारनामा

मसूरी: होली पर मसूरी नगर पालिका का अनोखा कारनामा देखने को मिला. जहां पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने राजकीय कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय के दो कमरों को प्राकृतिक चिकित्सा और योग सेंटर खोलने के लिए समिति को लीज पर दे दिया. जिसके बाद स्कूल प्रबंधन समिति और क्षेत्रीय सभासद ने वरिष्ठ नागरिक समिति के सदस्यों पर स्कूल की संपत्ति कब्जाने का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया.

नगर पालिका का अनोखा कारनामा

पढ़े-'महारानी' के नामांकन में 'चौकीदार' के रंग में रंगे नजर आए CM और बीजेपी कार्यकर्ता

बता दें कि पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने राजकीय कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय के दो कमरों को प्राकृतिक चिकित्सा और योग सेंटर खोलने के लिए वरिष्ठ नागरिक समिति को लीज पर दे दिया था. जिस पर स्कूल प्रबंधन और क्षेत्रीय सभाभद ने आपत्ति जताते हुए जमकर हंगामा किया. जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस टीम पुलिस टीम ने विद्यालय भवन के कमरों को खाली कराकर मामला शांत करा दिया. हालांकि, इस मामले में स्थानीय लोगों और स्कूल प्रबंधन ने नगर पालिका प्रशासन की कार्यशैली और नीयत पर सवाल उठाए है.

जानकारी के मुताबिक वरिष्ठ नागरिक समिति के पदाधिकारियों ने स्कूल प्रबंधन को बताए बिना होली की छुट्टी पर स्कूल पहुंचे और कमरों पर अपना ताला और बोर्ड लगाकर चले गए. शुक्रवार को जब प्राचार्य लीलाधर जोशी अपने स्टाफ के साथ स्कूल पहुंचे तो कमरे में ताला और बोर्ड लगा देख हैरान हो गए. उन्होंने तत्काल इसकी सूचना शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दी.

पढ़ें-हरिद्वार सीट हरीश रावत के लिए नहीं सुरक्षित, नैनीताल से लड़ सकते हैं चुनाव

अधिकारियों के निर्देश पर प्रधानाचार्य ने मामले की सूचना स्थानीय पुलिस को दी और उनकी मौजूदगी में कमरों का ताला तोड़कर वापस कमरों पर कब्जा कर लिया. प्राचार्य लीलाधर जोशी ने बताया कि पूर्व में इन कमरों में लाइब्रेरी संचालित की जाती थी, लेकिन भवन क्षतिग्रस्त होने के कारण कुछ समय से ये दोनों कमरे बंद पड़े हुए थे.

इस मामले में सभासद गीता कुमारी ने कहा कि मसूरी के इस सरकारी स्कूल में सबसे ज्याद छात्र-छात्राएं पढ़ते है. पालिका का स्कूल की बेहतर बनाने के लिए काम करना चाहिए न कि स्कूल के कमरों को प्राकृतिक चिकित्सा और योग सेंटर खोलने के लिए लीज पर देना चाहिए. उन्होंने कहा कि वो किसी भी कीमत पर बच्चों के भविष्य खिलवाड़ नहीं होने देगी. जबकि, मसूरी वरिष्ठ नागरिक समिति के महांमत्री नरेंद्र साहनी का कहना है कि मसूरी में प्राकृतिक चिकित्सा और योग सेंटर खोलने के लिए नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता से दो कमरों की मांग की गई थी. उन्होंने कई सालों से स्कूल में बंद पड़े दो कमरे उन्हें आवंटित किए थे, लेकिन विवाद को देखते हुए वो अभी स्कूल में प्राकृतिक चिकित्सा व योग सेंटर नहीं खोलेंगे. उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं का भविष्य पहले है स्कूल के विकास को लेकर समिति हर संभव मदद करेगी.

पढ़ें-छुट्टी पर घर आ रहा CRPF जवान 10 दिन से लापता, मां ने दी आत्मदाह की चेतावनी

वहीं, इस मामले में पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि उन्होंने ही प्राकृतिक चिकित्सा और योग सेंटर के लिए पालिका की संपति को लीज दिया था, लेकिन अभी उन्हें जानकारी मिली की लीज पर दिए कमरे शिक्षा विभाग है. इस मामले की वो जांच कराएंगे. क्योंकि अधिकारियों ने उन्हें सही जानकारी नहीं दी थी. इस मामले में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details