उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर चलाया जाएगा जागरूकता अभियान, लोकगायक भी होंगे शामिल

18 अक्टूबर को आई एम मसूरी मिशन के तहत लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए जागरूक किया जाएगा. इस अभियान में सरकार और विभिन्न संस्थाओं के अलावा स्थानीय लोगों की सहभागिता होना जरूरी है.

By

Published : Oct 18, 2019, 9:04 AM IST

सामाजिक कार्यकर्ता नेहा जोशी.

मसूरी:सिंगल यूज प्लास्टिक को समाप्त करने को लेकर जगह-जगह अभियान चलाए जा रहे हैं. इसी के तहत मसूरी में 18 अक्टूबर को जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. इसमें विभिन्न स्कूलों सहित सामाजिक और राजनीतिक संगठन के करीब 500 लोग शिरकत करेंगे. अभियान के दौरान स्थानीय लोगों और पर्यटकों को सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने को लेकर जागरूक किया जा रहा है.

सामाजिक कार्यकर्ता नेहा जोशी.

दरअसल, मसूरी के होटल में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सामाजिक कार्यकर्ता नेहा जोशी ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर्यावरण के लिए अभिशाप बन गया है. इसको लेकर भारत सरकार द्वारा भी सिंगल यूज प्लास्टिक को पूरी तरह प्रतिबंध करने की दिशा में काम किया जा रहा है, लेकिन बिना जनसहयोग के इस मुहिम में सफलता पाना मुश्किल है. इसी के चलते आई एम मसूरी मिशन के तहत स्थानीय लोगों और पर्यटकों को सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग न करने को लेकर जागरूक किया जा रहा है.

सामाजिक कार्यकर्ता नेहा जोशी ने बताया कि प्लास्टिक के उपयोग के कारण मसूरी और आसपास के क्षेत्र का पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है. 18 अक्टूबर को आई एम मसूरी मिशन के तहत लोगों को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए जागरूक किया जाएगा. इस अभियान में सरकार और विभिन्न संस्थाओं के अलावा स्थानीय लोगों की सहभागिता होना जरूरी है. उन्होंने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि 18 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे मसूरी एमडीडीए पार्किंग से गांधी चौक तक विशाल जन जागरूकता रैली निकाली जाएगी. इस दौरान कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किए जाएंगे, जिसमें गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र के गायक लोगों को अपने गानों के माध्यम से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने के लिए आग्रह करेंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details