उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @9AM

By

Published : Oct 17, 2020, 9:00 AM IST

भारत ने कोविड-19 संकट से निपटने के लिये कई कदम उठाये, इस बार पूरे नौ दिन होगा नवरात्र, 58 साल बाद आया शुभ संयोग, विकास योजनाओं के लिए सरकार ने खोला खजाना, पेयजल योजना और अस्पताल के लिए बजट जारी, निगम ने 50 हजार डस्टबिन बांटने का रखा लक्ष्य, लोगों से की सहयोग की अपील. पढ़िए ऐसी ही सुबह 9 बजे की दस बड़ी खबरें केवल ETV-भारत पर. सिर्फ एक क्लिक में.

uttarakhand top ten news
टॉप टेन न्यूज उत्तराखंड

1- इस बार पूरे नौ दिन होगा नवरात्र, 58 साल बाद आया शुभ संयोग

कोरोना संकट के बीच 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो रहा है, शारदीय नवरात्र को लेकर मंदिरों में तैयारियां पूरे जोर-शोर पर चल रही हैं. वहीं लोगों ने अपने घरों में भी घट स्थापना की तैयारी कर ली है.

2- हथियारों के साथ चीनी सैनिकों की तैनाती बहुत गंभीर सुरक्षा चुनौती : जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर बड़ी संख्या में हथियारों से लैस चीनी सैनिकों की मौजूदगी भारत के समक्ष बहुत गंभीर सुरक्षा चुनौती है.

3- पाक की ओर से आतंकवाद जारी, सामान्य रिश्ते मुश्किल : जयशंकर

पाकिस्तान सरकार आतंकवाद को सार्वजनिक तौर पर ऐसी नीति मानती रही है, जिसे वह जायज ठहराती है और इस वजह से उसके साथ संबंध सामान्य करना भारत के लिए बहुत मुश्किल हो रहा है.

4- हम पहली गेंद से उन पर हावी थे: रोहित शर्मा

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने शुक्रवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मिली 8 विकेट से जीत के बाद कहा है कि उनकी टीम अपनी विपक्षी पर पहली गेंद से ही हावी थी.

5- भारत ने कोविड-19 संकट से निपटने के लिये कई कदम उठाये: सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से निपटने के लिये देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 10 प्रतिशत प्रोत्साहन पैकेज और श्रम क्षेत्र में बड़े सुधारों समेत कई कदम उठाये हैं.

6- निगम ने 50 हजार डस्टबिन बांटने का रखा लक्ष्य, लोगों से की सहयोग की अपील

नगर निगम ने स्वच्छता मुहिम को लेकर 50 हजार डस्टबिन बांटने के अभियान की शुरूआत कर दी है. इसके साथ ही तीर्थ नगरी को मॉडल शहर बनाने की ओर नगर निगम ने कदम आगे बढ़ा दिए हैं.

7- आईएफएस अधिकारी ने खोज निकाली जंगली चावल की पैदावार, होगी रिसर्च

जंगल में चावल की खेती को लेकर नई बात सामने आई है. दरअसल, वन विभाग में मुख्य वन संरक्षक मनोज चंद्रन ने देहरादून वन प्रभाग में जंगली चावल की पैदावार को खोजा है.

8- विकास योजनाओं के लिए सरकार ने खोला खजाना, पेयजल योजना और अस्पताल के लिए बजट जारी

उत्तराखंड सरकार ने शुक्रवार को पेयजल योजना और अस्पताल के निर्माण को लेकर बजट जारी किया. देहरादून जिले के त्यूणी क्षेत्र में अस्पताल निर्माण और डोईवाला विधानसभा में पेयजल योजना के लिए बजट स्वीकृत किया गया है.

9- प्रदेश में आज ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

प्रदेश के विभिन्न पहाड़ी और मैदानी जनपदों में दिन के वक्त धूप खिली रहेगी और मौसम शुष्क बना रहेगा. वहीं, उत्तराखंड मौसम विभाग ने मैदानी जनपदों में सुबह और शाम के वक्त हल्का कोहरा छाने की संभावना जताई गई है.

10- नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की ऐसे करें उपासना, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

शारदीय नवरात्रि का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है, जो आज से शुरू हो रहे हैं.नवरात्रि में मां शक्ति के 9 स्वरूपों की उपासना की जाती है. मां शैलपुत्री को प्रथम देवी के रूप में पूजा जाता है, इसलिए इनकी उपासना पहले दिन की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details