उत्तराखंड

uttarakhand

NIEPVD कुकर्म मामला: जुवेनाइल कोर्ट में पेश हुआ आरोपी छात्र, कमरे में नजरबंद करने के आदेश

By

Published : Sep 12, 2019, 11:43 PM IST

देहरादून स्थित NIEPVD में एक सीनियर छात्र द्वारा अपने जूनियर के साथ कुकर्म करने का मामला सामने आया है. जिसके बाद प्रिंसिपल की शिकायत पर आरोपी छात्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया गया है.

संस्थान में सामने आया कुकर्म का मामला

देहरादून: देहरादून के राजपुर रोड स्थित राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान देहरादून NIEPVD एक बार फिर से विवादों में आ गया है. जहां कक्षा 5 में पढ़ने वाले 11 साल के नाबालिग छात्र के साथ कुकर्म करने का मामला सामने आया था. गुरुवार को पुलिस ने इस मामले में एक सीनियर छात्र को हिरासत में लेकर जुवेनाइल कोर्ट में पेश किया. जिसके बाद उसे NIVH संस्थान के ही केयरटेकर की संरक्षण में एक कमरे में नजरबंद करने आदेश दिया गया.

पीड़ित छात्र के कोर्ट में हुए बयान दर्ज, मेडिकल जांच में कुकर्म की पुष्टि

NIEPVD में अपने सीनियर द्वारा कुकर्म का शिकार हुए 11 साल के पीड़ित छात्र ने बयान दर्ज कराए. जहां उसने बीते 2 सितंबर को अपने साथ हुई घटना का खुलासा किया. पुलिस ने पीड़ित छात्र के बयान दर्ज करने के बाद मेडिकल परीक्षण कराया. जिसमें उसके साथ कुकर्म होने की पुष्टि हुई है.

थाना राजपुर प्रभारी अशोक राठौड़ के मुताबिक पीड़ित छात्र पिछले 5 सालों से राष्ट्रीय दृष्टिबाधितार्य शिक्षण संस्थान में पढ़ रहा है. जबकि कुकर्म का आरोपी सीनियर छात्र पिछले 11 सालों से संस्थान में शिक्षा ग्रहण कर रहा है. दोनों ही छात्र विजुअली हैंडीकैप बताए जा रहे हैं, जो एक दूसरे की आवाज पहचान कर ही आपस में बात करते रहे हैं.

बताया जा रहा है कि लगातार कई दिनों तक मानसिक रूप से परेशान होने के बाद आखिरकार पीड़ित छात्र ने बुधवार को संस्थान के प्रधानाचार्य को पत्र लिखकर घटना के बारे में बताया. जिसके बाद प्रिंसिपल की शिकायत के आधार पर पुलिस ने धारा 377 के तहत मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details