उत्तराखंड

uttarakhand

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट, गर्मी से राहत, चारधाम यात्रा में होगी मुश्किल

By

Published : May 4, 2022, 7:02 AM IST

उत्तराखंड में मौसम विभाग (Meteorological department) ने बारिश और ओलावृष्टि को लेकर येलो अलर्ट जारी किया (Meteorological department issued yellow alert) है. हालांकि बारिश और ओलावृष्टि (Weather Forecast for Uttarakhand) के बाद लोगों को जहां भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. वहीं चारधाम यात्रा (Uttarakhand Chardham Yatra) पर आए तीर्थयात्रियों को थोड़ी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ेगा.

Weather Forecast for Uttarakhand
Weather Forecast for Uttarakhand

देहरादून:उत्तराखंड में चारधाम यात्रा (Uttarakhand Chardham Yatra) शुरू होते ही मौसम ने भी अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया (Weather Forecast for Uttarakhand) है. मौसम विभाग ने बारिश और तूफान को लेकर येलो अलर्ट जारी किया (Meteorological department issued yellow alert) है. मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक प्रदेश के पांच पहाड़ी जिलों में गर्जना के साथ ओलावृष्टि, बिजली चमकने और 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना (rain and storm in Uttarakhand) है.

मौसम विभाग (Meteorological department) के अनुसार बुधवार को प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि और गरज के साथ तीव्र बौछारें पड़ सकती हैं. साथ ही मैदानों में अंधड़ के साथ तेज बारिश होने की पूरी-पूरी संभावना है. मौसम विभाग केंद्र देहरादून के अनुसार उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में मध्यम बारिश होने की संभावना है. बुधवार को उत्तराखंड में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.
पढ़ें-चारधाम यात्रा की शुरुआत पर इंद्रदेव हुए मेहरबान, केदारनाथ धाम में जमकर बरसे मेघ

उत्तराखंड में बारिश की वजह से तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है. बारिश की वजह से जंगलों में लगी आग भी शांत हुई है. हालांकि ये बारिश चारधाम यात्रा में बड़ी चुनौती साबित होगी. क्योंकि बारिश की वजह से जगह-जगह लैंडस्लाइड का खतरा बना हुआ है.

प्रदेश के कुछ शहरों के तापमान की बात करें तो आज देहरादून में अधिकतम तापमान 35.7 और न्यूनतम 23.7 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. उधमसिंह नगर जिले के पंतनगर में अधिकतम तापमान 35.4 और न्यूनतम 26.4 डिग्री सेल्सियस रहेगा. इसके अलावा मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 25.4 और न्यूनतम 13.7 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. नई टिहरी में अधिकतम तापमान 26.0 और न्यूनतम 17.0 डिग्री सेल्सियस होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details