उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jan 25, 2021, 9:05 PM IST

ETV Bharat / state

देहरादून: स्पा सेंटरों की बढ़ती मुश्किलें, भारतीय चिकित्सा परिषद भी करेगी निगरानी

देहरादून के स्पा सेंटरों की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रहीं हैं. अब भारतीय चिकित्सा परिषद ने कहा है कि वो देहरादून से सभी स्पा सेंटरों की निगरानी करेगा.

Dehradun Spa Center news
Dehradun Spa Center news

देहरादून:बॉडी मसाज सेंटरों के नाम पर जिस्मफरोशी का कारोबार चलाने वाले स्पा सेंटरों पर शिकंजा कसता जा रहा है. पुलिस ने स्पा सेंटरों के लिए जहां गाइडलाइन जारी की है. वहीं, अब भारतीय चिकित्सा परिषद भी स्पा सेंटरों की निगरानी करेगा और चिकित्सा परिषद मेडिकल थेरेपी शर्तों का उल्लंघन करने वाले स्पा सेंटर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी करेगा.

भारतीय चिकित्सा परिषद करेगी स्पा सेंटरों की निगरानी.

भारतीय चिकित्सा परिषद जिन बॉडी मसाज सेंटर में प्रशिक्षित थेरेपी वाले कर्मचारी कार्यरत नहीं है, उन पर भी कार्रवाई होगी. यानी अब स्पा सेंटर चलाने वाले संस्थानों को भारतीय चिकित्सा परिषद में पहले से तैयार गाइडलाइन का नियमानुसार पालन कर अपने संस्थान को संचालन करना होगा. इस मामले में भारतीय चिकित्सा परिषद उत्तराखंड के अध्यक्ष डॉ दर्शन शर्मा ने देहरादून एसएसपी से सोमवार मुलाकात कर पुलिस सहयोग की अपील की.

वहीं, मामले की गंभीरता को देखते देहरादून एसएसपी डॉक्टर योगेंद्र रावत ने भी पुलिस प्रशासन की तरफ से अब स्पा सेंटर के खिलाफ सहयोगी कार्रवाई का चिकित्सा परिषद डॉ शर्मा को आश्वासन दिया है. बता दें, पुलिस ने देहरादून शहर में 100 से अधिक स्पा सेंटर में गाइडलाइन का हवाला देते हुए छापेमारी कर 10 लाख से अधिक जुर्माना वसूला जा चुका है.

साल 2018 में तत्कालीन SSP मामले को कर चुके नजरअंदाज- भारतीय चिकित्सा परिषद

बॉडी मसाज सेंटरों की आड़ में देह व्यापार का धंधा संचालित करने स्पा सेंटर के खिलाफ 2018 में भी भारतीय चिकित्सा परिषद द्वारा कानूनी कार्रवाई की पहल की गई थी. इस विषय में देहरादून एसएसपी से मिले भारतीय चिकित्सा परिषद उत्तराखंड अध्यक्ष डॉक्टर दर्शन सिंह ने बताया कि वह इस मामले में 2018 में तत्कालीन एसएसपी देहरादून आरोपित स्पा सेंटर के खिलाफ कार्रवाई के लिए मिले थे. उस समय लगातार एसएसपी द्वारा इस मामले को नजरअंदाज करते हुए उनका सहयोग नहीं किया गया.

पढ़ें- 27 जनवरी से CM त्रिवेंद्र के ताबड़तोड़ दौरे, अल्मोड़ा, पौड़ी को मिलेंगी सौगात

भारतीय चिकित्सा परिषद में रजिस्ट्रेशन वाले प्रशिक्षित लोगों को मिल सकता है रोजगार

जानकारी के अनुसार भारतीय चिकित्सा परिषद उत्तराखंड संस्थान में 900 से अधिक अलग-अलग मेडिकल थेरेपी में प्रशिक्षित आवेदकों का रजिस्ट्रेशन हैं. वहीं, चिकित्सा परिषद उत्तराखंड द्वारा अगर स्पा सेंटर में बिना मेडिकल थेरेपी प्रशिक्षण पाए हुए कर्मचारियों को हटाने की कार्रवाई होती है, तो ऐसी सूरत में चिकित्सा परिषद उत्तराखंड में रजिस्ट्रेशन वाले प्रशिक्षित थेरेपी लोगों को स्पा सेंटरों में रोजगार मिल सकता है. इससे ना सिर्फ स्पा सेंटर में प्रशिक्षित थेरेपी का उपचार हो सकेगा, बल्कि बॉडी मसाज के नाम पर अनैतिक क्रियाकलापों पर भी अंकुश लग सकेगा.

भारतीय चिकित्सा परिषद की कार्रवाई में सहयोग करेगी पुलिस: एसएसपी

देहरादून एसएसपी योगेंद्र रावत ने बताया कि शिकायतें लगातार मिलने के बाद पुलिस गाइडलाइन को लेकर आरोपित स्पा सेंटर के खिलाफ कार्रवाई कर रही है. वहीं, एसएसपी रावत ने कहा कि अब इस विषय में भारतीय चिकित्सा परिषद उत्तराखंड के अध्यक्ष डॉ. दर्शन रावत ने बताया कि चिकित्सा परिषद द्वारा पहले से ही स्पा सेंटर चलाने के लिए अधिकारिक गाइडलाइन जारी है. ऐसे में जिन स्पा सेंटर द्वारा गाइडलाइन का उल्लंघन हो रहा है, उनके खिलाफ पुलिस की सहयोग से आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details