उत्तराखंड

uttarakhand

टिहरी की सुमन गवानी ने बढ़ाया देश का मान, UN में सैन्य जेंडर एडवोकेट अवॉर्ड से नवाजा गया

By

Published : May 31, 2020, 8:36 AM IST

Updated : May 31, 2020, 10:13 AM IST

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) से सम्मान मिलने के बाद मेजर सुमन गवानी ने कहा कि मैं खुद को सम्मानित और गौरवान्वित महसूस करती हूं कि मुझे यह अवसर दिया गया और मुझे इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है. मेजर सुमन ने कहा कि यह पुरस्कार मिलना एक बड़ी जिम्मेदारी भी है. उन्होंने कहा कि मैं अपने देश की शुक्रगुजार हूं कि इस तरह के नेक काम के लिए मुझे दक्षिण सूडान भेजने का काम किया.

uttarakhand
सुमन गवानी ने बढ़ाया देश का मान

नई दिल्ली/देहरादून: उत्तराखंड के टिहरी की रहने वाली सुमन गवानी ने देश का नाम रोशन किया है. सुमन को संयुक्त राष्ट्र संघ में सैन्य जेंडर एडवोकेट अवॉर्ड से नवाजा गया है. इस अवॉर्ड के मिलने की खुशी उनके माता-पिता सहित सभी देशवासियों में हैं.

सुमन ने ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान कहा कि जब मैं दक्षिण सूडान में एक सैन्य पर्यवेक्षक के रूप में सेवा कर रही थी, तो मैं ऐसी कई महिलाओं और बच्चों से मिली, जिन्हें अपने अधिकारों के बारे में जानकारी नहीं थी. सुमन ने बताया कि सूडान में संघर्ष-संबंधी यौन हिंसा से संबंधित अत्याचार बहुत अधिक हैं. हमारा बल विशेष रूप से संघर्ष-संबंधी यौन हिंसा (CRSV) पर एक कार्य योजना लॉन्च करना चाहता था और चाहता था कि दक्षिण सूडानी सरकार इस तरह की कार्य योजना लॉन्च करे.

सुमन गवानी ने बढ़ाया देश का मान

यह भी पढ़ें:यूएन सैन्य जेंडर एडवोकेट सम्मान पाने वाली पहली भारतीय मेजर सुमन के परिवार से बातचीत

उन्होंने बताया कि मैंने दक्षिण सूडान के सरकारी बलों को प्रशिक्षित करने के लिए चुना और उन्हें सीआरएसवी पर अपनी कार्य योजना शुरू करने में मदद की, क्योंकि मैं ऐसे लोगों से मिली, जिनके पास अपने अधिकारों की बुनियादी समझ का अभाव है.

Last Updated : May 31, 2020, 10:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details