उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन के स्टेशनों के की सूची जारी, देखें पूरी लिस्ट

नामों की सूची फाइनल होने के बाद अब बोर्ड लगाने की तैयारी है. कर्णप्रयाग रेलवे लाइन प्रोजेक्ट शुरू होने के बाद ही ऋषिकेश में स्थापित होने वाले स्टेशन का नाम न्यू ऋषिकेश प्रस्तावित कर दिया गया था.

By

Published : Sep 1, 2019, 11:57 AM IST

ऋषिकेश

ऋषिकेश:राज्य सरकार से अनुमति मिलने के बाद ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन पर स्थापित होने वाले स्टेशनों के नामों की सूची शनिवार जारी कर दी गई है. इसे अंतिम रूप देने के लिए रेल विकास निगम लिमिटेड ने राज्य सरकार के पास भेजा गया था. जिस पर सरकार ने अपनी मुहर लगा दी है.

जारी सूची के अनुसार ऋषिकेश से कर्णप्रयाग तक जाने वाली 125 किलोमीटर लंबी रेल लाइन पर कुल 12 स्टेशन स्थापित होंगे. वहीं इसमें ऋषिकेश नगर निगम के उस प्रस्ताव को नजर अंदाज कर दिया गया. जिसमें ऋषिकेश का नाम योग रखा गया है.

रेलवे विकास निगम लिमिटेड ने सभी स्टेशन के नाम अंग्रेजी की स्पेलिंग के साथ भेजे थे. नामों की सूची को मुख्यमंत्री के प्रमुख निजी सचिव की ओर से अंतिम रूप दे दिया गया. स्थापित होने वाले स्टेशनों में न्यू ऋषिकेश शिवपुरी व्यासी, देवप्रयाग, आक्सलरी, मलेथा, श्रीनगर, धारी देवी, रुद्रप्रयाग, घोलतीर, गोचर और अंतिम स्टेशन कर्णप्रयाग है. नामों की सूची फाइनल होने के बाद अब बोर्ड लगाने का काम किया जाएगा.

पढ़ें- ओएलएक्स पर ठगी करने वाला शातिर गिरफ्तार, कई राज्यों में फैला था नेटवर्क

गौरतलब है कि कर्णप्रयाग रेलवे लाइन प्रोजेक्ट शुरू होने के बाद ही ऋषिकेश में स्थापित होने वाले रेलवे स्टेशन का नाम न्यू ऋषिकेश प्रस्तावित कर दिया गया था. तमाम औपचारिकताओं के पूर्व ही निर्माणाधीन स्टेशन के सामने नए नामकरण का बोर्ड भी लगा दिया गया था.

हालांकि न्यू ऋषिकेश नाम को लेकर निगम बोर्ड ने आपत्ति दाखिल की थी. बोर्ड बैठक में सभी ने मांग की थी कि न्यू ऋषिकेश का नाम बदलकर योग रखा जाए. यह प्रस्ताव बोर्ड में पास भी हो गया था और अंतिम मंजूरी के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया था. फिलहाल निगम का प्रस्ताव अभी शासन में ही हिचकोले खा रहा है. उधर रेलवे विकास निगम लिमिटेड के प्रस्ताव पर शासन ने मुहर लगा दी है.

पढ़ें- खटीमा: सलाखों के पीछे पहुंचा घूसखोर ऑफिसर, कोर्ट ने सुनाई पांच साल की सजा

मुख्य नगर आयुक्त चेतन सिंह चौहान ने बताया कि न्यू ऋषिकेश नाम में संशोधन के लिए बोर्ड में प्रस्ताव पारित हुआ था. इसी के तहत योग नगरी ऋषिकेश नाम रखने के लिए शासन को पत्र भी भेजा गया. हालांकि शासन से निर्देश जारी किया गया कि प्रस्तावित नाम को 3 भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी और संस्कृत में लिखकर भेजने को कहा गया. शासन के निर्देशानुसार तीनों भाषाओं में योग नगरी ऋषिकेश का नाम लिखकर भेज दिया गया है. आगे की कार्यवाही शासन को करनी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details