उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

कांग्रेस को नहीं पच रही हार, EVM को ठहराया जिम्मेदार

उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने EVM पर उठाये सवाल. उत्तराखंड की पांचों सीटों को हारने को लेकर कहा, बैलेट पेपर से होते चुनाव तो परिणाम कुछ और ही होता.

By

Published : May 25, 2019, 9:21 AM IST

Updated : May 25, 2019, 10:01 AM IST

उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय.

देहरादून: लोकसभा चुनावों से पहले ही विपक्षी दलों ने ईवीएम पर सवाल उठाने शुरू कर दिए थे. अब लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस बीजेपी की प्रचंड जीत की वजह EVM को ही बता रही है. उत्तराखंड कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने बीजेपी को जीत की बधाई देते हुए कहा कि कांग्रेस की हार के पीछे ईवीएम है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की पांचों सीटों पर अगर EVM के बजाय बैलेट पेपर से चुनाव करवाये जाएं तो परिणाम इसके उलट होंगे.

किशोर उपाध्याय ने कहा कि ईवीएम में खोट है, इस बात को नकारा नहीं जा सकता है. हर बार ईवीएम पर सवाल उठे हैं. लोकसभा चुनाव के दौरान भी मशीन को लेकर कई नेताओं का विरोध सामने आया था. मतगणना पूरी होने से पहले ही एग्जिट पोल के माध्यम से चुनाव रिजल्ट पहले ही बता दिए थे. इससे साफ है कि जिसकी भी सरकार आप बनवाना चाहते है उसे ईवीएम मशीन की मदद से बना सकते हैं. जनाधार नहीं ईवीएम मशीन ही सरकार चुन रही है.

किशोर उपाध्याय.

पढ़ें-जीत का जश्न: रानी ने निकाला विजय जुलूस, निशंक के घर लगा बधाई का तांता

किशोर उपाध्याय ने बताया कि उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के दौरान वो पूरे डेलिगेशन के साथ इलेक्शन कमिशन से मिले थे. EC से अनुरोध भी किया था कि ईवीएम मशीन की जगह उत्तराखंड में बैलेट पेपर को ही तरजीह दी जाए. लेकिन, ऐसा नहीं हुआ और विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 11 सीटों पर सिमट कर रह गई. इन परिणामों पर भी उंगली उठाते हुए किशोर ने कहा कि ये संभव ही नहीं उत्तराखंड में कांग्रेस को सिर्फ 11 सीटें ही मिले.

Last Updated : May 25, 2019, 10:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details